कौन हैं तारकिशोर प्रसाद जो बनेंगे बिहार के नए उपमुख्यमंत्री, जानिये इनके बारें में विस्तार से

बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए की जीत के बाद सरकार गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है, जनता दल यूनाइटेड ( जदयू ) प्रमुख नीतीश कुमार का मुख्यमंत्री बनना तय हैं तो वहीँ उपमुख्यमंत्री पद को लेकर अलग-अलग नामों पर चर्चा हो रही है, इससे पहले आज ( 15 नवंबर, 2020 ) को विधानमंडल का नेता चुना गया. भाजपा विधायकों ने सर्वसम्मति से तारकिशोर प्रसाद को विधानमंडल का नेता चुना। अब खबर आ रही है कि तारकिशोर प्रसाद बिहार के उपमुख्यमंत्री पद पर विराजमान होंगे। आइये जान लेते हैं आखिर तारकिशोर प्रसाद हैं कौन?

बिहार के कटिहार के रहने वाले 64 वर्षीय तारकिशोर प्रसाद भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं, पार्टी में अच्छी पकड़ है, 12वीं पास तारकिशोर प्रसाद ने आरजेडी के डॉ राम प्रकाश महतो को हराकर कटिहार सीट से लगातार चौथी बार विधायक बने। 2015 में लालू और नीतीश की मजबूत जोड़ी के बावजूद भी तार किशोर प्रसाद चुनाव जीतने में सफल हुए थे।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए दिए गए हलफनामे के मुतााबिक, तारकिशोर प्रसाद करोड़पति हैं। उनका प्रोफेशन व्यापार और कृषि है। तारकिशोर प्रसाद की कुल घोषित संपत्ति 1.9 करोड़ रुपये है, जिसमें 49.4 लाख रुपये चल संपत्ति है और 1.4 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। बताया जाता है कि जमीनी स्तर पर तारकिशोर प्रसाद की अच्छी पकड़ है, यही वजह है कि भाजपा उन्हें बड़ा पद देने जा रही है. तारकिशोर प्रसाद कल नीतीश कुमार के साथ ही उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

जदयू के मुखिया नीतीश कुमार सोमवार ( 16 नवंबर, 2020 ) को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगें। नीतीश कुमार ने आज राज्यपाल फागु चौहान से मिलकर सरकार बनानें का दावा पेश किया।

मीडिया से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि मैं तो चाहता था मुख्यमंत्री भाजपा का बनें। भाजपा ने ज्यादा सीटें जीती हैं, लेकिन भाजपा नेताओं के आग्रह पर मैं फिर से मुख्यमंत्री बनकर बिहार की सेवा करने के लिए तैयार हूँ. आपको बता दें कि बिहार में भाजपा ने सर्वाधिक 74 सीटें तो वहीँ जदयू ने 40 सीटें जीती है। नीतीश कुमार सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।