सोनिया गांधी ने गठित की 3 नई कमेटी, 88 साल के मनमोहन सिंह को बनाया चेयरमैन

नई दिल्ली, 20 नवंबर: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी डॉक्टरों की सलाह के बाद कुछ दिनों के लिए दिल्ली छोड़कर गोवा चली गई, सोनिया के साथ राहुल गांधी भी हैं, गोवा जाने से पहले सोनिया गांधी ने अर्थव्यवस्था से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा तक तीन कमेटी बनाई। तीनों का चेयरमैंन पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को बनाया। मनमोहन सिंह इस समय 88 साल के हो चुके हैं।

सोनिया ने जिन कमेटियों का गठन किया उसमें आर्थिक मामलों की समिति, विदेश मामलों की समिति और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी समिति शामिल है। आर्थिक मामलों की समिति में जयराम रमेश संयोजक, पी चिदंबरम मनमोहन सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे और दिग्विजय सिंह शामिल हैं।

विदेश मामलों की समिति में सलमान ख़ुर्शीद, आनंद शर्मा, शशि थरूर, मनमोहन सिंह और सप्तगिरि उल्का के नाम हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों को देखने के लिये बनी समिति में मनमोहन सिंह, गुलामनबी आज़ाद, वीरप्पा मोइली, वी वैथिलिंगम के साथ विसेंट एच पाला को संयोजक नियुक्त किया गया है। यह समितियां पार्टी को अपने अपने अधिकार क्षेत्र वाले विषयों पर निति निर्धारण के लिये परामर्श देंगी। सोनिया ने युवा ब्रिगेड को इन समितियों से दूर रखा है।

कांग्रेस ने आर्थिक मामले, विदेश मामले और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर पार्टी की नीतियों पर विचार के लिये तीन समितियों का गठन किया है, जिनकी अगुवाई पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह करेंगे।