रूस समेत कई देशों ने बाइडेन को बधाई देने से किया इनकार, जानें वजह

यूँ तो जो बाइडेन अमेरिका के नए राष्ट्रपति बन गए हैं दुनिया के तमाम नेता उन्हें बधाई भी देने लगे. गौर करने वाली बात यह है कि अमेरिकी प्रसाशन ने अभी बाइडेन को राष्ट्रपति नहीं डिक्लेयर किया है, न्यूज़ एजेंसी असोसिएट प्रेस ( AP ) ने बताया है कि बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रम्प को हरा दिया है और वो राष्ट्रपति बन गये हैं।

रूस, मैक्सिको और चीन ने सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में विजेता के रूप में जो बाइडन को बधाई देने से इनकार कर दिया और कहा कि अमेरिकी चुनाव का परिणाम देश के कानूनों एवं प्रक्रियाओं से निर्धारित होना चाहिए।

चीन ने तीन नवंबर को हुए अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन और कमला हैरिस की जीत पर अब तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है, हालांकि यहां सरकारी मीडिया उनके निर्वाचन पर टिप्पणियां कर रहा है।

यह पूछे जाने पर कि चीन उन कुछ देशों में शामिल है जिन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम पर बयान नहीं दिया है, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, हमने देखा है कि बाइडन ने घोषणा की है कि वह चुनाव के विजेता हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हमारा मानना यह है कि अमेरिकी कानून व प्रक्रियाओं के तहत चुनाव के नतीजों का निर्धारण होगा। कुछ इसी तरह का बयान रूस और मैक्सिको की तरफ से भी आया है।