रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान, POK हमारा है, उसको भारत में मिलाकर ही रहेंगे

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज ( 5 नवंबर, 2020 ) को दैनिक भास्कर को इंटरव्यू दिया, इंटरव्यू के दौरान रक्षामंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर ( POK ) हमारा है, उसे हम लेकर रहेंगे। रक्षामंत्री ने कहा कि मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में भारत की सीमा, सम्मान, स्वाभिमान से समझौता नहीं करेंगे।

POK को लेकर रक्षामंत्री ने कहा कि भारत की संसद में PoK को लेकर सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित है कि वह भारत का ही हिस्सा है। हम इसे कभी भूल नहीं सकते।जब तक PoK का भारत के साथ एकीकरण नहीं होगा तब तक भारत पकिस्तान के बीच सीमा विवाद का पूर्ण समाधान नहीं होगा। गिलगिट-बाल्टिस्तान और PoK में किसी भी तरह की एकतरफा कार्रवार्इ करने का हक पाकिस्तान को नहीं है। PoK पर सिर्फ गैर कानूनी कब्जा कर लेने से पाकिस्तान की कोई Locus Standi नहीं बनती है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि आज पाकिस्तान यह बात समझ चुका है कि कश्मीर घाटी में बहुत कुछ कर पाने की स्थिति में अब वह नहीं है खासतौर पर जब से धारा 370 को समाप्त कर दिया गया है। तब से पाकिस्तान इतना बौखलाया हुआ है, कि अब वह अपने कब्जे वाले PoK को पूरी तरह हड़पने का प्लान बना चुका है.

भारत का मानना है कि जम्मू और कश्मीर तो कभी पाकिस्तान का था ही नहीं और PoK तथा गिलगिट-बाल्टिस्तान पर उसका गैर कानूनी कब्जा है। इसका नाजायज फायदा उठा कर वह अब गिलगिट-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का राज्य बनाने जा रहा है. सर्जिकल और एयरस्ट्राइक का जिक्र करते हुए कहा कि चाहे उरी की घटना के बाद की गई सर्जिकल स्ट्राईक हो या पुलवामा की घटना के बाद की गई बालाकोट एयर स्ट्राईक्स हो भारतीय सेना ने आतंकवाद के खिलाफ ऐसी कठोर कार्रवाई की है जिसकी मिसाल कम से कम भारत के इतिहास में नहीं मिलती है।