ट्विटर को बैन कर सकती है मोदी सरकार, ट्विटर ने की है भारत विरोधी हरकत!

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने एक बार फिर से भारत विरोधी हरकत की है, ट्विटर को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है, ट्विटर ने लेह को लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश का हिस्सा बताने के बजाय इसे जम्मू कश्मीर का हिस्सा बताया। इससे पहले ट्विटर ने लेह व लद्दाख को चीन का हिस्सा बताया था। इसके बाद भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने जब ट्विटर से जवाब मांगा तो इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने जियो टैगिंग के इस गलती को ठीक कर लिया था।

अब एक बार फिर से ट्विटर ने लेह को लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश का हिस्सा बताने के बजाय इसे जम्मू कश्मीर का हिस्सा बताया। इसके बाद एक बार फिर से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से इस संबंध में जवाब मांगा है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की मानें तो सरकार ने ट्विटर को कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। ।

सरकार इस हरकत को ‘भारत की संप्रभु संसद की इच्‍छाशक्ति को नीचा दिखाने के लिए ट्विटर की तरफ से जान-बूझकर की गई कोशिश’ की तरह देख रहा है। संसद ने पिछले साल अगस्‍त में लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश घोषित किया था। लेह में उसका मुख्‍यालय है।

ऐसे में अब देखना यह है कि ट्विटर पिछली बार की तरह इस बार फिर अपनी गलती में सुधार करता है या नहीं करता है। यदि ट्विटर अपनी गलती में सुधार नहीं करेगा तो संभव है कि भारत सरकार ट्विटर पर एक्शन लेते हुए इस सोशल मीडिया प्लटफॉर्म को ब्लॉक कर सकता है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को ट्विटर के ग्‍लोबल वाइस प्रेजिडेंट को नोटिस भेजकर जवाब माँगा है. संतोषजनक जवाब न मिलने पर ट्विटर भारत में बैन हो सकता है।