मोदी सरकार ने चीन के खिलाफ की एक और डिजिटल स्ट्राइक, 43 चीनी एप्स पर लगाया बैन?

केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए मंगलवार ( 24 नवंबर, 2020 ) को 43 चीनी ऐप पर प्रतिबन्ध लगा दिया। सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत 43 चीनी मोबाइल ऐप्स पर बैन लगा दिया है.

केंद्र सरकार का कहना है कि ये ऐप्स ऐसी गतिविधियों में संलग्न पाए गए थे जो भारत की संप्रभुता, अखंडता, रक्षा, सुरक्षा और सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा थे। एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन और गृह मंत्रालय से प्राप्त व्यापक रिपोर्टों के आधार पर भारत में इन एप्स को बैन किया।

इनमें से कुछ ऐप चीनी कंपनियों के स्वामित्व वाले हैं, जो बैन किये गए हैं। जिनमें चार चीन के अलीबाबा ग्रुप के हैं। इन ऐप्स में AliSuppliers Mobile App, अलीबाबा Workbench, AliExpress – Smarter Shopping, Better Living और Alipay Cashier शामिल हैं।

इससे पहले 29 जून, 2020 को भारत सरकार ने 59 मोबाइल ऐप्स पर बैन लगा दिया था और 2 सितंबर, 2020 को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत 118 और ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का कहना है कि सरकार सभी मोर्चों पर भारत के नागरिकों और संप्रभुता और अखंडता के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठाएगी।