भारत में ज्यादातर कोरोना मरीज हो रहे ठीक, 92 फीसदी पहुंचा रिकवरी रेट: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 92 दशमलव सात-नौ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 50 हजार से अधिक कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या 80 लाख के पार हो गई है।

इस समय संक्रमित मामलों में से केवल पांच दशमलव सात-तीन प्रतिशत लोगों का इलाज चल रहा है। देश में इस समय चार लाख 94 हजार 657 लोग इससे संक्रमित हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान 44 हजार 281 लोगों के संक्रमित होने से देश में संक्रमित मामलों की संख्‍या बढकर 86 लाख से अधिक हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि रणनीतिक तौर पर लागू की गई उच्‍च जांच, पहचान और उपचार के कारण स्‍वस्‍थ होने की दर में सुधार हुआ है और मृत्‍यु दर में कमी आई है।

इस समय देश में मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-आठ प्रतिशत है जो वैश्विक स्‍तर पर सबसे कम में से एक है। कल 512 लोगों की मौत के साथ ही देश में मरने वालों की संख्‍या एक लाख, 27 हजार 571 हो गई है।

मंत्रालय ने कहा है कि 27 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में संक्रमित मामलों की संख्‍या 20 हजार से कम है और स्‍वस्‍थ होने के 77 प्रतिशत मामले दस राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान इन राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में 78 प्रतिशत मामलों की पुष्टि हुई है। दिल्‍ली में आज सबसे अधिक सात हजार 830 मामलों की पुष्टि हुई जबकि केरल में छह हजार 10 और पश्चिम बंगाल में 3 हजार 891 नये मामले सामने आये।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार कल 11 लाख 53 हजार से अधिक कोविड नमूनों जांच की गई। अब तक 12 करोड से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है।