दिल्ली में दिवाली पर फोड़े पटाखे तो हो सकती है 6 साल तक की जेल, केजरीवाल सरकार का कड़ा फैसला!

दिल्ली में एक बार फिर दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, दिल्‍ली में इस माह यानी नवंबर में पटाखे फोड़ना बेहद भारी पड़ सकता है। दिल्ली में अगर किसी ने 30 नवंबर तक पटाखे फोड़े तो उसको डेढ़ साल से लेकर 6 साल तक की सजा हो सकती है।

बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज पुलिस अधिकारियों, नगर निगम, परिवहन विभाग और जिला अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की. बैठक के बाद दिल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा सरकार, पटाखों से प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ एयर एक्ट के तहत कार्रवाई करेगी. ऐसा करने वालों के खिलाफ एयर एक्ट में FIR दर्ज होगी, इसमें मजिस्ट्रेट को आर्थिक दण्ड देने के साथ साथ कम से कम डेढ़ साल और अधिक से अधिक 6 साल सजा का प्रावधान होगा।

केजरीवाल के मंत्री ने कहा, ऐसे मामलों में दिल्ली पुलिस सीधे FIR दर्ज करेगी, SDM और DM भी निगरानी रखेंगे और दिल्ली पुलिस को सूचित करेंगे। दिल्ली सरकार इसको लेकर एक विस्तृत गाइडलाइन भी जारी करेगी।

आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर में 9 नवंबर से 30 नवंबर की आधी रात तक पटाखे जलाने और उनकी बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है।