बिहार: CM नीतीश कुमार समेत 15 मंत्री लेंगे शपथ, जानें किस पार्टी से होंगे कितने मंत्री

बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए की जीत के बाद आज ( 16 नवंबर, 2020 ) को शपथ ग्रहण समारोह है, एनडीए की सहयोगी जनता दल यूनाइटेड ( जदयू ) प्रमुख नीतीश कुमार सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीतीश कुमार के साथ 15 अन्य मंत्री भी शपथ लेंगे, मंत्रालयों का बँटवारा बाद में किया जाएगा। इससे पहले नीतीश कुमार ने कल ( 15 नवंबर, 2020 ) को नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल से मिलकर सरकार बनानें का दावा पेश किया था।

उल्लेखनीय है कि भाजपा और जदयू के साथ-साथ इस बार जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान आवाम मोर्चा ( हम ) और मुकेश साहनी की पार्टी विकाशशील इंसान पार्टी (VIP) ने भी एनडीए के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, जदयू ने अपने कोटे से हम को 7 सीटें दी थी, वहीँ भाजपा ने वीआईपी को 11 सीटें अपने कोटे से दी थी। दोनों पार्टियों ने बिहार चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए क्रमशः 4-4 सीटें जीतने में सफल रही।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत 15 मंत्री आज शपथ लेंगे। बताया जा रहा है कि जनता दल यूनाइटेड ( जदयू ) से मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार सहित 6 मंत्री शपथ लेंगे तो वहीँ दो उप-मुख्यमंत्रियों सहित भाजपा के 7 मंत्री शपथ लेंगे। एनडीए के घटक दल हिंदुस्तान आवाम मोर्चा ( हम ) और विकासशील इंसान पार्टी ( VIP ) से एक-एक मंत्री शपथ लेंगे।

खबर है कि विधानसभा अध्यक्ष भी भाजपा का ही होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नंदकिशोर यादव बिहार विधानसभा के अध्यक्ष के प्रबल दावेदार हैं। पटना साहिब से 7 बार चुनाव जीतने वाले BJP नेता नंदकिशोर यादव नीतीश सरकार में मंत्री और महागठबंधन सरकार के दौरान नेता प्रतिपक्ष भी रहे हैं।

इसके अलावा बिहार में इस बार दो उपमुख्यमंत्री होंगे, भाजपा ने सुशील मोदी का पत्ता काटते हुए तारकिशोर प्रसाद और रेनू देवी को उपमुख्यमंत्री बनानें का फैसला लिया है। भाजपा ने इस बार जदयू के मुकाबले ज्यादा सीटें जीती हैं ऐसे में मंत्रालय भी भाजपा के पास ज्यादा ही होंगे।