मुश्किल में अमेरिका: जीत की ओर बढ़े बाइडेन, व्हाइट हॉउस की गद्दी छोड़ने को तैयार नहीं ट्रम्प

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों की मतगणना जारी है, डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन लगभग चुनाव जीत चुके हैं. बस आधिकारिक ऐलान और पूर्ण मतगणना संपन्न होना बाकी है.

हालाँकि हार-जीत का फैसला आने से पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन अपनी-अपनी जीत का दावा कर चुके हैं। एक ओर जहां ट्रंप ने बुधवार को कहा कि वह चुनाव जीत रहे हैं, मगर वोट काउंटिंग में फ्रॉड रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे, वहीं बाइडेन ने भी दावा किया है कि वह चुनाव जीत रहे हैं।

नतीजों के बाद की कानूनी स्थिति से निपटने के लिए ट्रंप और बाइडेन अपनी-अपनी फौज के साथ तैयार हैं। ट्रंप ने अपने बयानों से जिस तरह के संकेत दिए हैं, उससे अमेरिका में इस बात का भय सता रहा है कि अगर ट्रंप चुनाव हार जाते हैं और वह आसानी से व्हाइट हाउस नहीं छोड़ने वाले हैं।

अब अमेरिका समेत पूरी दुनिया में इस बात की चर्चा होने लगी है कि अगर डोनाल्ड ट्रंप चुनाव हार गए और उन्होंने राष्ट्रपति पद छोड़ने से इनकार कर दिया, तब क्या होगा? अगर कोई शख्स राष्ट्रपति चुनाव हार जाता है और वह व्हाइट हाउस से नहीं निकलता है तो उसे सत्ता से हटाने के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और सीक्रेट सर्विस की भूमिका अहम हो जाती है। हालाँकि अभी सम्पूर्ण नतीजों का सभी को इंतजार है।