हाथरस केस: दिग्विजय सिंह, स्वरा भास्कर और मालवीय को राष्ट्रीय महिला आयोग ने भेजा नोटिस, जाने मामला

हाथरस, 6 अक्टूबर: हाथरस में दलित युवती से कथित गैंग रेप और उसके बाद अस्पताल में हुई मौत के मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, बीजेपी नेता अमित मालवीय और एक्ट्रेस स्वरा भास्कर को नोटिस जारी किया है। आयोग ने मामले में स्वत: संज्ञान लिया है।

महिला आयोग के नोटिस के अनुसार, हाथरस गैंग रेप पीड़िता को लेकर हुए विभिन्न प्रदर्शनों में पीड़िता की तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया था। इसके बाद आयोग ने कड़ा कदम उठाते हुए नोटिस जारी करते हुए उनके जवाब की मांग की है।

नोटिस में कहा गया है कि कई ट्विटर पोस्ट्स से पता चला है कि हाथरस की घटना पर प्रदर्शनों के दौरान पीड़िता की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया। सुप्रीम कोर्ट ने रेप पीड़िता की पहचान उजागर करने पर रोक लगाई हुई है। आयोग ने नोटिस जारी कर सोशल मीडिया पर प्रकाशित की गईं तस्वीरों को हटाने के लिए कहा है। इसके अलावा, संतोषजनक स्पष्टीकरण की भी मांग की है।

गौरतलब है कि हाथरस के एक गांव में 14 सितंबर को 19 वर्षीय दलित लड़की से चार लड़कों ने कथित रूप से गैंग रेप किया था। इस लड़की की 29 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्यु हो गई थी। पीड़िता की 30 सितंबर को रात के अंधेरे में उसके घर के पास ही अंत्येष्टि कर दी गई थी। उसके परिवार का आरोप है कि स्थानीय पुलिस ने जल्द से जल्द उसका अंतिम संस्कार करने के लिए मजबूर किया। हालांकि, स्थानीय पुलिस अधिकारियों का कहना है कि परिवार की इच्छा के मुताबिक ही अंतिम संस्कार किया गया।