बिहार चुनाव: कुमार विश्वास की भविष्यवाणी, चौंक सकते हैं चुनाव-विश्लेषक, ये कर सकते हैं चमत्कार!

बिहार विधानसभा का चुनाव प्रचार जारी है, एक-एक वोट अपने पक्ष में करने के लिए सभी राजनैतिक दलों के लोग जी-जान से मेहनत कर रहे हैं, एक तरफ जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए फिर से सत्ता पाने की कोशिश में जुटी है तो वहीँ युवा आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की अगुवाई में महागठबंधन भी 15 साल बाद सत्ता में वापसी करने के ली जी-जान से मेहनत कर रहा है, इन सबके के बीच मशहूर कवि कुमार विश्वास ने कहा है कि बिहार चुनाव में चुनावी विश्लेषक चौंक सकते हैं क्योंकि युवा और महिलायें निर्णायक साबित हो सकती हैं।

कविराज का इशारा तेजस्वी यादव की ओर था. बिहार में इस समय तेजस्वी यादव की रैलियों में ताबड़तोड़ भीड़ जुट रही रही, हालाँकि ये भीड़ वोट में कन्वर्ट हो पाती है या नहीं ये कह पाना मुश्किल है, क्योंकि बहुत से लोग रैली में हेलीकाप्टर देखने आते हैं, खैर आने वाले 10 नवंबर को पता चल जाएगा भी वोट में कन्वर्ट हुई या नहीं। यूँ तो लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान भी युवा नेता हैं लेकिन उनकी उतनी बहार नहीं दिख रही थी जितना तेजस्वी की बयार चल रही है।

मशहूर कवि डॉ कुमार विश्वास ने अपने ट्वीट में लिखा, रामविलास जी,लालू जी, शरद यादव व रघुवंश बाबू जैसे पारम्परिक महारथियों की अनुपस्थिति में लड़ी जा रही पाटलिपुत्र की लड़ाई को एकतरफा समझ रहे चुनाव-विश्लेषक चौंक सकते है! मुखर युवा व ख़ामोश महिलाएँ निर्णायक हो सकती हैं! सीधा-सधा संवाद मतपेटी की कुंजी है,शेष तो जनता-जनार्दन ही जाने।

गौरतलब है कि लोकजनशक्ति पार्टी के नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का कुछ दिन पहले निधन हो गया, लालू यादव चारा चोरी के आरोप में जेल की हवा खा रहे हैं, शरद यादव नदारद हैं, आरजेडी के दिग्गज नेता रहे रघुवंश प्रसाद का भी कुछ दिन पहले निधन हो गया, ये सभी नेता बिहार से आते थे और बिहार की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते थे।

loading...