किम जोंग के कोरिया में पुरुषों के साथ होती है क्रूरता, महिलाओं के साथ जबरन रेप: ह्यूमन राइट्स वॉच का खुलासा

यूँ तो उत्तर कोरिया अपनी क्रूरता के लिए पूरी दुनिया में विख्यात है लेकिन अब अमेरिका स्थित ह्यूमन राइट्स वॉच ने अपनी रिपोर्ट में कई सनसनीखेज खुलासे किये हैं जिसे जानकार आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी, जी हाँ! किम जोंग के कोरिया में जेल में बंद पुरुष कैदियों के साथ बेइंतहा क्रूरता की जाती है, जेल में बंद महिला बंदियों के साथ अधिकारी बलात्कार करते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, अपनी बात को मनवाने के लिए कोरिया के अधिकारी आम आदमी पर जमकर अत्याचार करते हैं अगर कोई उनकी बात नहीं मानता तो उसे जबरन गिरफ्तार कर जेल में ठूंस देते हैं और यातनाएं देते हैं, मानवाधिकार समूह ने कहा है कि उत्तर कोरियाई न्याय प्रणाली लोगों को ‘एक जानवर से भी कम’ मानती है और इसे दुनिया से छिपाने की पूरी कोशिश की जा रही है.

मानवाधिकार संगठन ने दावा किया है कि उसने उत्तर कोरिया के दर्जनों पूर्व बंदियों और अधिकारियों के साक्षात्कार किए. इसमें पता चला कि हिरासत के दौरान जमकर यातनाएं दी जाती हैं और अमानवीय व्यवहार होता है, बंदियों की लाठियों से पिटाई की जाती है। उन्हें फर्श पर घुटने के बल बैठने के लिए मजबूर किया जाता है। कई बार ऐसा 15-16 घंटे तक चलता रहता है. कई बार 1000 से अधिक बार यार्ड के चक्कर लगवाए जाते हैं। बेल्टों से पीटना तो आम बात है। कभी भी आकर पीट देते हैं।

इतना ही नहीं कुछ महिलाओं ने यौन हिंसा तक की बात कही। एक पूर्व व्यापारी महिला ने बताया कि एक बार पूछताछ के दौरान अधिकारियों ने उसके साथ बलात्कार किया था. एक अन्य पुलिस अधिकारी ने उससे पूछताछ करते हुए उसका यौन उत्पीड़न किया लेकिन वह विरोध नहीं कर सकी।

बता दें कि उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग हैं, मीडिया में ऐसी ख़बरें आई है वो अपने परिवार और रिश्तेदार के लोगों के साथ भी बेहद क्रूर सलूक करता है, कोरियाई मीडिया वही करती है जो किम जोंग कहता है, इसलिए ज्यादा ख़बरें कोरिया से आ नहीं पाती, दब जाती हैं।

loading...