भारतीय ध्वज लेकर हाँगकाँग के लोगों ने फूंका चीन के खिलाफ बिगुल, जानिए क्यों किया तिरंगे का प्रयोग

भारत और चीन के बीच कई महीनों से LAC पर तनातनी चल रही है लेकिन चीन अब अपनें ही घर में घिरनें लगा है, हांगकांग में लोग चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. हांगकांग के लोग कई महीनों से चीन के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. दिलचस्प बात यह है कि हांगकांग के लोग अब भारत का तिरंगा लेकर चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं जिसे देखकर पूरी दुनिया हैरान हो गई आखिर हांगकांग के लोग चीन के खिलाफ भारतीय तिरंगे का प्रयोग क्यों कर रहे हैं।

हांगकांग के प्रदर्शनकारियों से जब अंतराष्ट्रीय मीडिया ने यह जानने की कोशिश की कि ये चीन के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए भारतीय तिरंगे का उपयोग क्यों कर रहे हैं, इसपर हांगकांग के लोगों ने जो जवाब दिया वो चीन को शर्मशार कर देगा। दरअसल हांगकांग के लोगों ने कहा कि हम चीन को चिढ़ाने के लिए भारतीय तिरंगे का प्रयोग कर रहे हैं क्योंकि भारत इस समय चीन को पीट रहा है, गौरतलब है कि LAC पर भारतीय सेना ने चीन की हेकड़ी निकालकर रख दी है।

आपको बता दें कि हांगकांग में चीन का कब्जा है और चीन ने हांगकांग में अपना एक कानून थोपा है जिससे वहाँ के लोगों को गलत तरीके से फँसा कर गिरफ्तार करना उसके लिए आसान हो गया है। चीन ने इस क़ानून का ‘परीक्षण’ भी किया है, जिसके तहत एक व्यक्ति गिरफ्तार किया गया। इसके बाद चीन के हॉन्गकॉन्ग में लोग सड़कों पर विरोध के लिए उतर आए और जमकर नारे लगाए।

चीनी सरकार द्वारा लोगों को स्‍पष्‍ट आदेश जारी कर दिया गया है कि वह एक जगह पर इकठ्ठा नहीं हो सकते। हॉन्गकॉन्ग में एक व्यक्ति ने अपने प्रदेश की आज़ादी की माँग करते हुए झंडा उठा कर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया, जिसे कानून का उल्लंघन मानकर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद और लोग सड़कों पर उतरे। अब हांगकांग के लाखों लोग सड़क पर उतरकर चीन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं, ये चीन के लिए चिंता का सबब है।