उत्तर प्रदेश में लगेंगें दुर्गा पंडाल, योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना के मद्देनजर अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी कर दी है, राज्य में 15 अक्टूबर से प्रदेश में लगभग सारी गतिविधियां अनलॉक हो जाएंगी। शर्तों के साथ स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दे दी गई है। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की ओर से गुरुवार को जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि धार्मिक व राजनीतिक कार्यक्रम भी सोशल डिस्टेंसिंग और बचाव के प्रोटोकॉल के साथ आयोजित हो सकेंगे। इससे दुर्गा पूजा के पंडाल, रामलीला के आयोजन आदि का रास्ता साफ हो गया है।

अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि 15 अक्टूबर से सभी धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनुमति दे दी गई है और इसमें 100 तक की संख्या का प्रतिबंध हटा लिया गया है। कार्यक्रम यदि बंद स्थान, हाल या कमरे में है तो उसकी कुल क्षमता के 50% जो कि अधिकतम 200 व्यक्तियों तक हो सकते हैं, शामिल हो सकेंगे। इस दौरान फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजर की उपलब्धता अनिवार्य होगी।

वहीं, खुले स्थान पर क्षेत्रफल के अनुसार संख्या हो सकेगी, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व सैनिटाइजर के मानक वहां भी लागू होंगे। अवनीश ने कहा कि इस व्यवस्था में धार्मिक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों मसलन रामलीला, दुर्गा पूजा या अन्य धर्मों के आयोजन अब हो सकेंगे। इसके लिए प्रोटोकॉल अलग से जारी किया जाएगा।