बिहार चुनाव: आ गया एक और ओपिनियन पोल, NDA की बन रही सरकार, जानिये महागठबंधन को कितनी सीट मिल रही

पटना, 24 अक्टूबर: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है, एक-एक वोट हासिल करने के लिए उम्मीदवार जी-जान से मेहनत कर रहे हैं। इसी बीच सी-वोटर इंडिया और एबीपी न्यूज़ का ओपिनियन पोल आया है, इस सर्वे के मुताबिक़, बिहार में एक बार फिर NDA की सरकार बनेगी। महागठबंधन की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है।

सी-वोटर इंडिया और एबीपी न्यूज़ के ओपिनियन पोल के मुताबिक, बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को 135-159 सीटें मिलने का अनुमान है, राष्ट्रीय जनता दल ( आरजेडी ) के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 77-98 सीटें मिल सकती हैं। वहीँ एनडीए से अलग़ होकर चुनाव लड़ रही चिराग पासवान की पार्टी लोकजनशक्ति पार्टी ( लोजपा ) महज 1-5 सीटों पर विजयी हो सकती है जबकि ओपिनियन पोल में निर्दलीयों को 4-8 सीटें दी गई हैं। इस सर्वे के सामने आने के बाद महागठबंधन में खलबली मची गई है।

इससे पहले सीएसडीएस-लोकनीति के ओपिनियन पोल आया था, इसमें भी एनडीए की सरकार बन रही थी, सीएसडीएस-लोकनीति के ओपिनियन पोल के मुताबिक, बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को 133–143 सीटें मिलने का अनुमान है, राष्ट्रीय जनता दल ( आरजेडी ) के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 88–98 सीटें मिल सकती हैं। वहीँ एनडीए से अलग़ होकर चुनाव लड़ रही चिराग पासवान की पार्टी लोकजनशक्ति पार्टी ( लोजपा ) महज 2-6 सीटों पर विजयी हो सकती है।

गौरतलब है कि बिहार में जनता दाल यूनाइटेड ( जेडीयू ) के नेतृत्व में एनडीए की सरकार है और नीतीश कुमार मुख्यमंत्री हैं, इस बार लोजपा एनडीए से अलग है तो वहीँ मुकेश साहनी की पार्टी VIP एनडीए में आ गई है, जीतनराम मांझी की HAM भी एनडीए में है।

आपको बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पहले चरण में राज्य की 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को मतदान होगा. दूसरे और तीसरे चरण में 3 नवंबर को 94 सीटों पर और 7 नवंबर को 78 सीटों पर मतदान होगा और 10 नवंबर को मतगणना होगी।

loading...