बागपत: लम्बी दाढ़ी रखने पर SP ने किया था निलंबित, अब दाढ़ी कटाकर पहुंचे दरोगा इंतसार अली

हाल ही में बागपत के पुलिस अधीक्षक ( एसपी ) अभिषेक सिंह ने दरोगा इंतसार अली को निलंबित कर दिया था, दरोगा पर नियमों का उल्लंघन और आदेश का पालन न करने का आरोप था, निलंबित किये गए सब इंस्पेक्टर इंतसार अली बागपत के रामाला थाने में तैनात थे। दरोगा लम्बी दाढ़ी रखते थे एसपी के समझाने के बावजूद दाढ़ी नहीं कटवाते थे, इसके बाद एसपी अभिषेक सिंह ने निलंबित कर दिया, ये मामला काफी सुर्ख़ियों में रहा।

अब सब इन्स्पेक्टर इंतसार अली दाढ़ी कटवाकर वापस ड्यूटी पर आ गए हैं, ये जानकारी बागपत पुलिस की ओर से दी गई है, बागपत पुलिस ने दरोगा इंतसार अली की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, दाढ़ी काटकर निर्देशों का पालन करने के उपरान्त उपनिरीक्षक इंतसार अली को पुलिस अधीक्षक बागपत द्वारा निलंबन से बहाल किया गया है।

दरोगा इंतसार अली ने लम्बी दाढ़ी रखी थी, पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने दरोगा इंतसार अली को तीन बार दाढ़ी कटवाने की चेतावनी दी थी. साथ ही उन्हें दाढ़ी रखने के लिए विभाग से अनुमति लेने को भी कहा था, लेकिन एसपी के आदेशों को अनदेखा करते हुए इंतज़ार अली दाढ़ी रखते रहे, इसके बाद एसपी ने उन्हें निलंबित कर पुलिस लाइन भेज दिया था.

दरोगा इंतज़ार अली मूल रूप से सहारनपुर के रहने वाले हैं, यूपी पुलिस में एसआई के पद पर भर्ती हुए थे और वह पिछले तीन साल से वह बागपत जिले में कार्यरत हैं. लॉकडाउन से पहले उन्हें रमाला थाने में तैनाती दी गई थी. लंबी दाढ़ी रखने को लेकर चर्चा में आए थे जो कि पुलिस नियमों के विपरीत है।

दरोगा इंतसार अली को निलंबित करने वाले एसपी अभिषेक ने न्यूज़-18 को बताया कि पुलिस मैनुअल के अनुसार, पुलिस बल में तैनात रहते हुए सिख समुदाय के पुलिसकर्मियों को छोड़कर कोई भी अन्य अधिकारी या कर्मचारी दाढ़ी नहीं रख सकता और अगर कोई रखना चाहता है तो उसे प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। लेकिन, दारोगा इंतसार अली बिना अनुमति के ही दाढ़ी रख रहे थे, जिसकी शिकायत मिल रही थी. काफी समझाने और नोटिस देने के बावजूद भी उन्होंने दाढ़ी नहीं कटवाकर अनुसाशनहीनता दिखाई है. इस पर दरोगा के खिलाफ कार्रवाई की गई है।