कोरोना वॉयरस के बाद दुनिया में आने वाला है एक और बड़ा संकट, तैयार रहे दुनिया: WHO

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस पिछले कई महीनों से देश-दुनिया में कहर बरपा रहा है। ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है, ये अदृश्य वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रखा है, अर्थव्यवस्था को तहस-नहस कर दिया है, कई देशों में शमशान घाट कम पड़ गए हैं, इस वायरस से दुनिया अभी उबर भी नहीं पाई कि उससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने एक बड़ा दावा करके सनसनी मचा दी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण आखिरी महामारी नहीं है और दुनिया भर के देशों को भविष्य में आने वाले संकटों को लेकर तैयार रहना होगा. यही नहीं, किसी भी समस्या से हम निपट सकें, इसके लिए स्वास्थ्य सेवा में सभी देशों के निवेश करना होगा।

जेनेवा में प्रेस-कॉन्फ्रेंस करते हुए गेब्रेयसस ने कहा, यह आखिरी महामारी नहीं होगी। इतिहास ने हमें सिखाया है कि महामारी जीवन का एक हिस्सा है. लेकिन अगली बार महामारी आने पर हम सबको इसके लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकियों में काफी प्रगति के बावजूद कई देशों ने अभी तक अपने सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों पर सही दिशा में ध्यान नहीं दिया है. ऐसे में सभी देशों को सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में भारी निवेश करना होगा।

loading...