चीन को एक और झटका: अमेरिका में भी बैन हुआ टिक-टॉक, 48 घंटे बाद होगा आधिकारिक ऐलान

दुनियाभर में कोरोना वायरस फैलानें का गुनहगार चीन अब चारों तरफ से घिरता जा रहा है, भारत ने चीन को आर्थिक चोट पहुंचानें की शुरुवात की और अब अमेरिका ने भी चीन को बड़ा झटका दे दिया है, जी हाँ! चीनी शार्ट वीडियो ऐप टिक-टॉक ऐप अमेरिका में भी बैन हो गया, 48 घंटे बाद यानि रविवार को इसका आधिकारिक ऐलान किया जायेगा।

न्यूज़ एजेंसी एएफपी के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि पूरे अमेरिका में रविवार से टिक टॉक और वीचैट के ऑपरेशंस पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग दिया जाएगा। अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने आज एक आदेश जारी करने की योजना बनाई है, जिसके तहत 20 सितंबर के बाद से अमेरिका में रहने वाले लोग चाइनीज वीडियो-शेयरिंग एप्स टिक टॉक और वीचैट को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे.

मालूम हो कि इससे पहले भारत ने टिक टॉक समेत 106 चाइनीड एप्स पर प्रतिबंध लगाया था. भारत के इस कदम का अमेरिकी प्रशासन और सांसदों दोनों ने स्वागत किया था.

उल्लेखनीय है कि लद्दाख में उपजे तनाव के बाद भारत ने न सिर्फ कई चीनी कंपनियों के साथ कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिए बल्कि लोकप्रिय ऐप टिक-टॉक समेत 59 चाइनीज ऐप पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया। कुछ दिनों बाद भारत सरकार ने 47 चीनी ऐप और बैन कर दिए गए, ये सभी ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे, ऐप बैन होनें के बाद चीन को तगड़ा आर्थिक झटका लगा है। सिर्फ टिक-टॉक से चीन को 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

loading...