80 साल की उम्र में स्वामी अग्निवेश का हुआ निधन…CAA का जमकर किया था विरोध, शाहीन भी गए थे

आर्य समाज के जाने-माने नेता स्वामी अग्निवेश का शुक्रवार ( 11 सितंबर, 2020 ) को निधन हो गया, 80 वर्ष की आयु में स्वामी अग्निवेश ने दिल्ली के एक अस्पताल में लगभग साढ़े 6 बजे अंतिम सांस ली, स्वामी अग्निवेश को सोमवार को नई दिल्ली के इंस्टिट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (ILBS) में भर्ती कराया गया था। ILBS ने स्वामी अग्निवेश के निधन की पुष्टि करते हुए कहा, ‘स्वामी अग्निवेश को शुक्रवार शाम 6 बजे कार्डियक अरेस्ट हुआ। उन्हें बचाने की भरपूर कोशिश की गई, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका। मल्टी ऑर्गन फेल्योर के कारण वह मंगलवार से ही वेंटिलेटर पर थे।

आपको बता दें स्वामी अग्निवेश सामाजिक मुद्दों पर अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए जाने जाते थे। 1970 में आर्य सभा नाम की राजनीतिक पार्टी बनाई थी। 1977 में वह हरियाणा विधानसभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे।

स्वामी अग्निवेश ने हाल ही में नागरिकता संसोधन कानून ( CAA ) का जमकर विरोध भी किया था, स्वामी अग्निवेश CAA का विरोध करने शाहीन बाग़ भी गए थे और उन्होनें CAA का विरोध कर रहे मुस्लिमों की जमकर तारीफ की थी, स्वामी अग्निवेश भगवा धारण करते थे लेकिन ज्यादातर बयान वो भगवा के विरोध में ही देते थे।

loading...