ममता के डेरेक, AAP के संजय सिंह समेत 8 सांसद राज्यसभा से किये गए सस्पेंड

राज्यसभा में रविवार को कृषि विधेयक पर चर्चा के दौरान सदन में गुंडागर्दी करने वाले 8 सांसदों को सभापति वेंकैया नायडू ने सस्पेंड कर दिया है, सस्पेंड किये गए सांसदों ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह के साथ सदन में अभद्रता की थी।

सस्पेंड किये गए सासंदों में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह, तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओब्रायन और डोला सेना। कांग्रेस सांसद राजीव सातव, रिपुण बोरा और सैयद नासिर हुसैन, सीपीएम सांसद एलराम करीम व् एक अन्य सी.पी.एम. सांसद शामिल हैं। सभी सांसदों को एक सप्ताह के लिए निलंबित किया गया गया है, एक सप्ताह तक अब सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले पायेंगें।

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू द्वारा की गई इस कार्रवाई के बाद भी सदन में हंगामा जारी रहा। इसके बाद राज्‍यसभा को सुबह 10 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया।

आपको बता दें कि रविवार को कृषि बिल पर चर्चा के दौरान विपक्षी पार्टियों के नेता वेल पर आकर नारेबाजी की, इस दौरान ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ( टीएमसी) के सांसद डेरेक ओब्रायन अपना मानसिक संतुलन खो बैठे और उप-सभापति के पास कागज के पुर्जे उछाले। वहीँ आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह दो कदम आगे निकलते हुए मार्शल का गला दबा दिया और घूसे से जानलेवा हमला किया। यही नहीं उपसभापति का माइक भी तोड़ दिया।

तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओब्रायन और आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने रविवार को राज्यसभा में जो घटिया हरकत की, वो राज्यसभा के अनुकूल नहीं है. इन सांसदों द्वारा सदन में की गई गुंडागर्दी का वीडियो सामने आने के बाद इनके निलंबन की मांग की जा रही थी, आखिरकार मांग पूरी हुई और गुंडई करने वाले सांसद सस्पेंड हो गए।

loading...