राज्यसभा में पास हुआ कृषि बिल, PM मोदी बोले- भारत के कृषि इतिहास का बड़ा दिन, करोड़ों किसान होंगे सशक्त

कृषि से जुड़े दो विधेयक लोकसभा में पास होने के बाद केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को राज्यसभा में पेश किया और चर्चा के लिए चार घंटे का समय तय किया गया है। विपक्षी सांसदों के हंगामे के बावजूद आख़िरकार ये बिल राज्यसभा में भी पास हो गया, ऊपरी सदन में कृषि विधेयक पारित होने पर पीएम मोदी ने भारत के कृषि इतिहास का बड़ा दिन बताया है.

प्रधानमंत्री ने एक के बाद एक कई ट्वीट करके इस मुद्दे पर अपनी राय व्यक्त की, पीएम ने लिखा, भारत के कृषि इतिहास में आज एक बड़ा दिन है। संसद में अहम विधेयकों के पारित होने पर मैं अपने परिश्रमी अन्नदाताओं को बधाई देता हूं। यह न केवल कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन लाएगा, बल्कि इससे करोड़ों किसान सशक्त होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दशकों तक हमारे किसान भाई-बहन कई प्रकार के बंधनों में जकड़े हुए थे और उन्हें बिचौलियों का सामना करना पड़ता था। संसद में पारित विधेयकों से अन्नदाताओं को इन सबसे आजादी मिली है। इससे किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयासों को बल मिलेगा और उनकी समृद्धि सुनिश्चित होगी। हमारे कृषि क्षेत्र को आधुनिकतम तकनीक की तत्काल जरूरत है, क्योंकि इससे मेहनतकश किसानों को मदद मिलेगी। अब इन बिलों के पास होने से हमारे किसानों की पहुंच भविष्य की टेक्नोलॉजी तक आसान होगी। इससे न केवल उपज बढ़ेगी, बल्कि बेहतर परिणाम सामने आएंगे। यह एक स्वागत योग्य कदम है।

इसके अलावा किसानों को आश्वस्त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं पहले भी कहा चुका हूं और एक बार फिर कहता हूं, MSP की व्यवस्था जारी रहेगी। सरकारी खरीद जारी रहेगी। हम यहां अपने किसानों की सेवा के लिए हैं। हम अन्नदाताओं की सहायता के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे और उनकी आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित करेंगे।

loading...