भारतीय सेना ने पेश की मानवता की मिशाल: 17500 फीट की ऊँचाई पर फंसे 3 चीनी नागरिकों की बचाई जान

भारतीय सेना ने एक बार फिर इंसानियत की मिशाल पेश की है, भारतीय सेना के जवान 0 डिग्री तापमान में फँसे 3 चीनी नागरिकों की मदद करने और मानव धर्म निभाने से पीछे नहीं हटे। मुसीबत में फँसे चीनी नागरिकों के लिए भारतीय सैनिक एक वरदान बनकर आए और उन्हें मौत के मुँह में जाने से बचाया। ये पूरा मामला 3 सितंबर, 2020 का है.

जानकारी के अनुसार, चीनी नागरिक 3 सितंबर को 17,500 फीट की ऊंचाई पर रास्ता भटक गए थे, बर्फीली पहाड़ियों में भटके इन चीनी नागरिकों का राशन पानी सब खत्म हो गया. इन तीन लोगों में से दो पुरुष और एक महिला शामिल हैं. इनका ऑक्सीजन स्टॉक भी खत्म हो गया था, ये भीषण ठंड में पहाड़ों में भटक रहे थे. तभी इन पर भारतीय सेना की नजर गई, इसके बाद तुरंत भारतीय सेना के जवानों ने चीन से विवाद को दरकिनार रखकर इंसानियत को ऊपर रखा और इन चीनी नागरिकों को हर संभव मदद मुहैया कराई।

चीनी नागरिकों की परेशानी को देख भारतीय सेना के जवानों ने उन्हें बचाने के लिए चिकित्सा सहायता, ऑक्सीजन, खाना और गर्म कपड़े दिए। इतना ही नहीं, सेना ने उन्हें उनकी मंजिल पर पहुँचने के लिए उचित रास्ता बताया। चीनी नागरिकों ने अपनी त्वरित सहायता करने के लिए भारत और भारतीय सेना का आभार व्यक्त किया।

loading...