भारत-चीन विवाद: भारतीय सेना ने 6 और महत्वपूर्ण चोटियों पर किया कब्जा

भारत और चीन के मध्य लद्दाख में लाइन ऑफ़ एक्चुएल कंट्रोल ( LAC ) पर उपजे विवाद के बीच भारतीय सेना ने भी रणनीति बनाकर चीन को उसी की भाषा में जवाब देना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार, भारतीय सेना ने LAC से लगे 6 और महत्वपूर्ण चोटियों पर कब्जा कर लिया है।

भारतीय सेना ने जिन चोटियों पर कब्जा किया है, ये सभी बेहद महत्वपूर्ण है। यह भी बताना जरूरी है कि चीन भारत के बड़े भू-भाग में घूसपैठ कर चुका है। दरअसल, भारत पूर्वी लद्दाख के क्षेत्र में फिंगर 8 तक के क्षेत्र पर अपना दावा करता रहा है। लेकिन, सच यह है कि बीते कुछ माह से चीनी सेना फिंगर 5 तक पहुंच गया है। चीनी सेना ने फिंगर 5,6,7 व 8 के पास कई अवैध निर्माण भी कर लिए हैं। ऐसे में भारत ने एलएसी से लगे फिंगर 4 तक के सभी अहम चोटियों पर अपनी तैनाती शुरू कर दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन नई चोटियों पर कब्जा किया गया है, उनमें मागर पहाड़ी, गुरुंग हिल, रेसेन ला, रेजांग ला, मोखपारी और फिंगर 4 के पास के चोटी शामिल हैं।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच पिछले कई महीनों से लद्दाख में एलएसी पर विवाद जारी है, मुद्दे का समाधान निकालने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर की बातचीत भी जारी है लेकिन बीच-बीच में चीन चालबाजी करने की कोशिश करता है, भारतीय सेना उसका मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

loading...