गलवान घाटी में भारतीय सेना ने 80 चीनी सैनिकों को उतारा था मौत के घाट, कब्र की तस्वीर आई सामने

15 जून 2020 को लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हो गई थी। इस हिंसक झड़प में दोनों पक्षों को नुकसान हुआ। कर्नल संतोष बाबू समेत भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए। इंडियन आर्मी ने भी इसकी पुष्टि की और पूरे देश ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी, वहीँ चीन ने अभी तक अपनें मृत सैनिकों का आंकड़ा नहीं जारी किया है। लेकिन अब कुछ ऐसे पक्के सबूत आ रहे हैं जिससे साफ़ होता है कि चीन के 44 नहीं बल्कि 80 सैनिकों को भारतीय सेना के जांबाजों ने मौत के घाट उतारा था।

सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, इन तस्वीरों में चीन के शिनजियांग प्रांत में दफनाए गए 80 से ज्‍यादा सैनिकों की कब्रें दिखाई दे रही हैं। विशेषज्ञों का दावा है कि ये कब्रें उन्‍हीं चीनी सैनिकों की हैं जिनकी गलवान घाटी संघर्ष में मौत हो गई थी।

अब पहली बार चीनी सैनिकों के कब्र की तस्‍वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं। ‘चीनी ट्विटर’ कही जाने वाली वहां की माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Weibo पर वायरल हो रही यह चीनी सैनिकों के कब्र की तस्वीर उसके झूठ की पोल खोल रही है। उस समय चीन ने दावा किया था कि इससे तनाव और ज्‍यादा भड़क सकता है। तस्‍वीर में एक स्‍मारक दिख रहा है जिस पर लिखा है कि ‘इन सैनिकों ने देश की रक्षा के लिए अपनी जान दे दी। शिनजियांग की सेटेलाइट तस्वीरों में 80 कब्र दिखाई दे रही है।

loading...