चीन में उइगर मुस्लिमों पर भीषण अत्याचार, ढहा दी गई 16 हजार मस्जिदें

चीन में उइगर मुसलमानों पर भीषण अत्याचार जारी है, ये अत्याचार दिन-प्रतदिन विकराल रूप धारण कर रहा है, चीन की शी जिनपिंग सरकार ने उइगरों का अस्तित्व समाप्त करनें के लिए धड़ाधड़ मस्जिदों को ढहा रही है, एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन ने अबतक 16 हजार मस्जिदों को ढहा चुका है।

एक ऑस्ट्रेलियन थिंक टैंक ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें खुलासा हुआ है कि चीन की शी जिनपिंग सरकार ने शिनजियांग प्रांत में 16 हजार से ज्यादा मस्जिदों को ढहा दिया है. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस इलाके में किस तरह नागरिकों की धार्मिक आजादी को ठेस पहुंचाई जा रही है और मानवाधिकारों को कुचला जा रहा है।

रिपोर्ट में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी पर उइगर मुस्लिमों के खिलाफ अत्याचार के आरोप लगाए गए हैं. इस क्षेत्र में मानवाधिकारों की व्यापक अवहेलना हो रही है. अभी हाल ही में रेडिओ फ्री एशिया की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि चीन ने मस्जिद तोड़कर सार्वजनिक शौचालय में तब्दील कर दिया। उइगर मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचार को लेकर इस्लामिक मुल्क खामोश है. OIC भी नहीं सनक रहा है।

ऑस्ट्रेलियन स्ट्रैटिजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट की यह रिपोर्ट सैटेलाइट इमेज और स्टैटिकल मॉडलिंग पर आधारित है, एक अनुमान के मुताबिक 8,500 मस्जिदों को पूरी तरह ढहा दिया गया है. अधिकतर नुकसान उरुमकी और काशगर के बाहरी इलाकों में पहुंचाया गया है. रिपोर्ट के अनुसार प्रांत में कई ऐसी मस्जिदें भी हैं जिनकी गुंबदों और मीनारों को क्षतिग्रस्त किया गया है. हालांकि अभी भी शिनजियांग में 15,500 मस्जिदें ध्वस्त होने से बच गई हैं।

loading...