मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुवात करेंगे CM शिवराज, हर किसान को मिलेंगे इतने हजार रूपये

भोपाल, 24 सितंबर: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार ( 26 सितंबर, 2020 ) को राज्य के किसानों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं, सीएम शिवराज किसानों को तोहफा ऐसे वक्त में देने जा रहे हैं जब कृषि बिल पर बवाल मचा हुआ है, हालाँकि जितने किसान कृषि बिल का विरोध कर रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा किसान कृषि बिल के समर्थन में भी आवाज बुलंद कर रहे हैं।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 26 सितम्बर को “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना” का करेंगे शुभारंभ, प्रत्येक किसान को वर्ष में 2 किश्तों में मिलेंगे 2-2 हजार रूपए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत किसानों को वर्ष में 3 समान किश्तों में 6 हजार रूपये का भुगतान किया जाता है। इस योजना की तर्ज पर ही मध्यप्रदेश में किसान कल्याण योजना प्रारंभ की गई है, जिसके तहत पीएम किसान योजना के हितग्राही किसानों को वर्ष में 2 समान किश्तों में 4 हजार रूपये सम्मान निधि राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी। इस प्रकार हर किसान को अब प्रति वर्ष कुल 10 हजार रूपए की सम्मान निधि प्राप्त होगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 26 सितम्बर को सुबह 10.40 बजे मिंटो हॉल में योजना का विधिवत शुभारंभ करेंगे। साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों से सीधे संवाद भी करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि प्राकृतिक आपदा होने पर कृषि उत्पादन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। अत: किसानों के हित में यह योजना लागू की गई है।

loading...