गुड़ न्यूज़: भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल को मिली अनुमति, UP में होगा परीक्षण

पिछले कई महीनों से देश-दुनिया में चीनी कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है, दुनियाभर में 32,150,662 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जबकि इस खतरनाक महामारी से अबतक 982,861 लोगों की मौत हो चुकी है. इन सबके वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आई है, जी हाँ!

जानकारी के अनुसार, भारत की तीन वैक्सीन समेत दुनिया की कई वैक्सीन्स पर काम चल रहा है, लेकिन अभी तक किसी कंपनी ने वैक्सीन के लॉन्च होने की तारीख की घोषणा नहीं की है। देश में जिन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है, उनमें से ‘कोवैक्सीन’ एक है। इसको लेकर यूपी से गुड न्यूज आई है। भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन ‘COVAXIN’ के तीसरे फेज के ट्रायल को यूपी में अनुमति मिल गई है।

वैक्सीन का ट्रायल लखनऊ और गोरखपुर में भी हो रहा है। यूपी अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया, “भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जारी कोविड वैक्सीन जिसका नाम ‘COVAXIN’ रखा गया है, उसके फेज-3 के ट्रायल की अनुमति प्रदान की गई है। अक्टूबर में लखनऊ में एसजीपीजीआई और गोरखपुर में भारत बायोटेक के साथ बीआरडी मेडिकल कॉलेज ट्रायल को लीड करेगा।

कोवैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल के दौरान भारत बायोटेक चिकित्सा शिक्षा के अपर मुख्य सचिव डॉ रजनीश दुबे के सम्पर्क में नियमित रूप से रहेगा। इस दौरान उन्हें समय-समय पर वैक्सीन ट्रायल की प्रक्रिया व गतिविधियों से अवगत कराते रहना होगा।

loading...