पाई-पाई को तरस रहे कँगाल पाकिस्तान को सऊदी अरब ने दिया करारा झटका, उधार तेल देना किया बंद?

इस्लामाबाद, 8 अगस्त: पाई-पाई को तरस रहे कंगाल पाकिस्तान को सऊदी अरब ने एक और करारा झटका दिया है, सऊदी ने पाकिस्तान को उधार तेल देनें से साफ़ इनकार कर दिया है। इससे पहले सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 1 बिलियन डॉलर कर्जा दिया था वो भी जल्द से जल्द वापस करनें का हुक्म दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंगाली से उबरने के लिए पाकिस्तान ने सऊदी अरब से कच्चा तेल उधार लेने के लिए 3 साल की डील की थी, लेकिन सऊदी सरकार ने इस डील को समय से पहले ही खत्म कर दिया है। मई के बाद से ही पाकिस्तान को सऊदी से कच्चा तेल नहीं मिला है। वहीं, सऊदी सरकार ने पाकिस्तान को इस मामले में कोई जवाब भी नहीं दिया है।

पाकिस्तान की गंदी हरकतों की वजह से सऊदी ने अपने वित्तीय समर्थन को वापस भी ले लिया है। अक्टूबर 2018 में सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 3 साल के लिए 6.2 बिलियन डॉलर का वित्तीय पैकेज देने का ऐलान किया था। इसमें 3 बिलियन डॉलर की नकद सहायता शामिल थी, जबकि बाकी के पैसों के एवज में पाकिस्तान को तेल और गैस की सप्लाई की जानी थी।

पाकिस्तानी पेट्रोलियम विभाग के प्रवक्ता साजिद काजी ने कहा कि यह करार मई में समाप्त हो गया। वित्त विभाग इसके नवीकरण का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को सऊदी अरब सरकार से जवाब का इंतजार है।

सऊदी अरब के करार तोड़नें के बाद साफ़ हो गई है कि अब इस्लामिक मुल्क पाकिस्तान की इज्जत नहीं कर रहे हैं, जो पाकिस्तान के लिए किसी झटके से कम नहीं है।

loading...