केरल विमान हादसे में मौत, भारतीय वायुसेना में भी सेवाएं चुके थे पॉयलट दीपक, मिला था ये सम्मान

शुक्रवार ( 7 अगस्त, 2020 ) को रात लगभग आठ बजे केरल में बड़ा विमान हादसा हो गया, दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया का विमान केरल के कोझिकोड इंटरैनशल एयरपोर्ट (कारीपुर एयरपोर्ट) के पास क्रैश हो गया है। यह विमान रनवे से फिसलने के बाद घाटी में जा गिरा और दो टुकडों में बंट गया।

इस विमान हादसे में, एक पायलट की मौके पर मौत हो गई जबकि दूसरे पायलट की ईलाज के दौरान मौत हो गई, इसके अलावा 18 यात्रियों के मरनेँ की भी खबर है, विमान में कुल 191 लोग सवार थे।

हादसे का शिकार हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के मुख्य पायलट विंग कमांडर दीपक वसंत साठे थे। हादसे में मौके पर मौत हो गई, कैप्टन दीपक साठे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के पूर्व छात्र थे और भारतीय वायुसेना में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

विंग कमांडर दीपक वसंत साठे पूर्व भारतीय वायुसेना पायलट थे, जिन्होंने एयर इंडिया एक्सप्रेस से पहले एयर इंडिया के लिए सेवाएं दी थीं। यही नहीं वह एक पुरस्कृत पायलट थे जिन्हें बोइंग 737 विमानों को उड़ाने का काफी अनुभव था। पायलट दीपक साठे को एयरफोर्स अकैडमी का प्रतिष्ठित ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ से भी सम्मानित किया जा चुका था। बताया जा रहा है कि एयरफोर्स की नौकरी के बाद दीपक साठे ने एयर इंडिया की कॉमर्शियल सर्विसेज जॉइन कर ली थी।

आपको बता दें कि कोझिकोड विमान हादसे को लेकर पीएम मोदी ने केरल के सीएम पिनरई विजयन से बात की है। सीएम ने पीएम को जानकारी दी है कि कोझिकोड और मल्लपुरम के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर, आईजी अशोक यादव एयरपोर्ट पर पहुंच गए हैं और राहत एवं बताव कार्य में भाग ले रहे हैं।

दुर्घटनाग्रस्त हुआ यह प्लेन दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था। प्लेन में सवार कुल 191 लोगों में 174 वयस्क यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और पांच क्रू मेंबर शामिल थे। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। राहत और बचाव कार्य के लिए कम से कम 15 ऐंबुलेंस को लगाया गया है। बारिश की वजह से यह दुर्घटना हुई।

loading...