कश्मीर में धारा 370 की बहाली चाहती है कांग्रेस, पी. चिदंबरम ने इन 6 पार्टियों को किया सलाम

केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए आज से एक साल पहले ( 5 अगस्त, 2019 ) को कश्मीर से धारा 370 हटा दिया, अनुच्छेद-370 के तहत जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ था, जो अब धारा 370 के साथ समाप्त हो गया।

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर के सभी राजनितिक दलों में खलबली मच गई तो वहीँ कांग्रेस ने इसे असंवैधानिक करार दिया और कहा कि मोदी सरकार ने कश्मीर से धारा 370 हटाकर लोकतंत्र का मर्डर किया है, कश्मीर के सभी राजनितिक दल एकजुट हो गए हैं और कश्मीर में धारा 370 की बहाली की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी इन सभी दलों का समर्थन कर रही है, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने धारा 370 की बहाली के लिए एकजुट हुई 6 राजनैतिक पार्टियों को सलाम ठोंका है।

देश के पूर्व गृह व् वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने रविवार को एक ट्वीट में लिखा, अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए एकजुट हुईं मुख्यधारा की पार्टियों की एकता और जज्बे को सलाम। मेरी उनसे अपील है कि वे अपनी मांग के लिए डटकर खड़े हों. स्वयंभू राष्ट्रवादियों की आलोचनाओं को नजरंदाज करें जो इतिहास पढ़ते नहीं हैं बल्कि इतिहास को दोबारा लिखने की कोशिश करते हैं. देश के संविधान में राज्यों के विशेष प्रावधानों के कई उदाहरण हैं।

आपको बता दें कि कश्मीर की सभी बड़ी राजनीतिक पार्टियों ने अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए साथ आने का ऐलान किया है। जम्मू-कश्मीर के सियासी दलों ने शनिवार को इसका घोषणा पत्र जारी किया। संयुक्त बयान में कहा गया है कि 5 अगस्त 2019 की घटना ने केंद्र सरकार और जम्मू-कश्मीर के रिश्ते को पूरी तरह से बदल दिया है, रिश्तों को फिर से मिलाने के लिए जम्मू कश्मीर में फिर से धारा 370 लागू किया जाय।

कश्मीर में अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए दलों ने जो घोषणा पत्र बनाया है उसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, जेकेपीसीसी के जीए मीर, माकपा के एमवाई तारीगामी, जेकेपीसी के सज्जाद गनी लोन, जेकेएएनसी के मुजफ्फर शाह के नाम शामिल हैं।

आपको बता दें कि धारा 370 हटाकर मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर को केंद्रसाशित प्रदेश कर दिया, अब कश्मीर में भारत का तिरंगा लहराता है, कोई भी व्यक्ति कश्मीर का स्थाई नागरिक बन सकता है अन्य कई बड़े परिवर्तन हुए धारा 370 हटने से।

 

 

loading...