भीषण धमाके से दहल गया है लेबनान, 100 से ज्यादा लोगों की मौत, कई लाख लोग हुए बेघर

मंगलवार ( 4 अगस्त, 2020 ) को हुए भीषण धमाकों से लेबनान की राजधानी बेरुत दहल गई, बेरुत में इतने भयानक धमाके हुए जिन्हें देखने वालों के होश उड़ गए। जोरदार धमाके के साथ पहले आसमान की ऊंचाई पर धुएं का गुबार फैल गया और फिर लाल धुआं दिखाई देने लगा।

इस विस्फोट में अबतक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 4 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। हैरान कर देनें वाली बात यह कि 2 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. हालाँकि, धमाके की भयावहता देखकर लगता है कि मृतकों और घायलों की संख्या बढ़ सकती है।

लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरूत में दो हफ्ते के लिए इमरजेंसी लगा दिया है। राष्ट्रपति ने बुधवार को कैबिनेट की आपात बैठक भी बुलाई है। लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने बताया है कि यह विस्फोट बंदरगाह पर 2700 टन अमोनियम नाइट्रेट से हुआ है।

बेरूत के शहर के गवर्नर मारवान अबाउद ने कहा कि 200,000 से 250,000 लोगों ने अपने घर खो दिए हैं और यहाँ की ऑथोरिटी उन्हें भोजन, पानी और आश्रय प्रदान करने का काम कर रही हैं। उन्होंने आगे जानकारी दी कि, इस धमाके में बेरूत फायर ब्रिगेड के 10 सदस्यों की भी मौत हुई है। इसके अलावा 3 से 5 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

हालांकि लेबनान की राजधानी में इतने भीषण धमाके कैसे हुए, कौन किया, क्या किसी आतंकी संगठन ने किया इसका खुलासा अभी तक लेबनान की सरकार ने नहीं किया है. भीषण धमाके में कई इमारतें तबाह हो गई हैं, दो धमाके हुए हैं जिनमें से एक पोर्ट इलाके में और एक बेरुत शहर के अंदर हुआ है।

loading...