जानिये केरल विमान हादसे की पूरी कहानी, चश्मदीद CISF जवान अजीत सिंह की जुबानी

शुक्रवार ( 7 अगस्त, 2020 ) को रात लगभग आठ बजे केरल में बड़ा विमान हादसा हो गया, दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया का विमान केरल के कोझिकोड इंटरैनशल एयरपोर्ट (कारीपुर एयरपोर्ट) के पास क्रैश हो गया है। यह विमान रनवे से फिसलने के बाद घाटी में जा गिरा और दो टुकडों में बंट गया।

इस विमान हादसे में, एक पायलट की मौके पर मौत हो गई जबकि दूसरे पायलट की ईलाज के दौरान मौत हो गई, इसके अलावा 18 यात्रियों के मरनेँ की भी खबर है, विमान में कुल 191 लोग सवार थे। ये विमान हादसा कैसे हुआ, कितनें बजे हुआ इसकी पूरी कहानी CISF जवान अजीत सिंह ने बताई है। सीआईएसएफ के जवान अजीत सिंह ने विमान हादसे को अपनी आंखों से देखा है।

अजीत ने बताया, 7.30 बजे मैं तीसरे राउंड के लिए निकला था। इमरजेंसी फायर गेट पर पहुंचा, वहां एएसआई मंगल सिंह ड्यूटी पर थे। उनसे बात करने के दौरान मैंने देखा कि एयर इंडिया एक्सप्रेस का फ्लाइट डिसबैलेंस होकर पैरामीटर रोड की ओर नीचे गिर रहा है। तभी मैंने तुरंत कंट्रोल रूम को इन्फॉर्म किया। तब तक जहाज नीचे गिर चुका था। इसके कुछ देर बाद लाइन मेंबर्स रेस्क्यू के लिए आ गए।

अजीत सिंह ने कहा कि गेट नंबर एक को तुरंत खोला। तुरंत तकरीबन 25 वॉलंटियर्स अंदर आए। एक जेसीबी अंदर आई। इसके बाद मलबे में दबे पसेंजर्स को बाहर निकाला गया। सीआईएसएफ के लोग विमान के अंदर से यात्रियों को बाहर निकाल रहे थे। गेट नंबर एक से ऐंबुलेंस आई। रेस्क्यू कर यात्रियों को ऐंबुलेंस में डाला जा रहा था।

केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। मंत्री कल शाम को हुई हवाई दुर्घटना के बाद राहत और बचाव कार्यों का जायजा लेंगे। इसके बाद सीनियर एविएशन अधिकारियों और प्रफेशनल्स से सलाह-मशविरा भी करेंगे।

दुर्घटनाग्रस्त हुआ यह प्लेन दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था। प्लेन में सवार कुल 191 लोगों में 174 वयस्क यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और पांच क्रू मेंबर शामिल थे।

loading...