झारखण्ड के शिक्षामंत्री 53 साल की उम्र में फिर से शुरू करेंगे पढ़ाई, 11वीं क्लास में लिया एडमिशन

रांची, 11 अगस्त: झारखण्ड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतों ने फिर से पढाई शुरू करनें का ऐलान कर दिया है, सिर्फ ऐलान ही नहीं 11वीं क्लास में एडमिशन भी ले लिया है, महतो ने सोमवार को बोकारो के नावाडीह के देवी महतो इंटर कॉलेज की ग्यारहवीं क्लास में एडमिशन लिया है।

आपको बता दें कि 1995 में मैट्रिक ( दसवीं ) करने के बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी। शिक्षा मंत्री बनने के बाद लोग अक्सर उनकी आलोचना करते रहते हैं कि दसवीं पास व्यक्ति कैसे शिक्षा मंत्रालय का कार्यभाल संभालेगा। आलोचना से तंग आकर उन्होंने दोबारा से पढाई शुरू करनें का मन बना लिया और बिना देर किये 11वीं क्लास में एडमिशन ले लिया।

कॉलेज के प्राचार्य दिनेश प्रसाद वर्णवाल ने खुद शिक्षा मंत्री का आर्ट्स संकाय में रजिस्ट्रेशन किया। मंत्री महतो ने नामांकन फॉर्म भरा और 1100 रुपये शुल्क के साथ उसे जमा करवाया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि वह सारा काम देखते हुए सब कुछ करेंगे। ‘क्लास भी करेंगे और मंत्रालय भी संभालेंगे। घर में किसानी का काम भी करेंगे, ताकि मेरे काम को देखकर अन्य लोग भी प्रेरित हों।

इसी साल जनवरी में उन्होंने शिक्षा मंत्री का पदभार ग्रहण किया। तभी कुछ लोगों ने कमेंट किया था दसवीं पास को शिक्षा विभाग दे दिया गया है। इसके बाद ही उन्होंने तय किया था कि वे आगे की पढ़ाई करेंगे और अब एडमिशन ले लिया।

कॉलेज के प्रचार्य दिनेश प्रसाद वर्णवाल का कहना है कि ‘शिक्षा मंत्री ही इस कॉलेज समिति के चेयरमैन हैं. कॉलेज के संचालन के लिए एक गवर्निंग बॉडी है. कॉलेज में सभी छात्रों के लिए 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है, अब देखना यह दिलचप्स होगा कि जगरनाथ महतो मंत्रालय संभालते हैं या 75 फीसदी उपस्थिति देते हैं. हालाँकि मंत्री हैं स्कुल जाकर अटेंडेंस लगवाकर वापस भी आ सकते हैं.