कराची में ही छिपा है दाऊद इब्राहिम, पाकिस्तान ने पहली बार कबूला

आखिर पाकिस्तान ने कबूल कर ही लिया है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में ही छिपा हुआ है, जी हाँ! यूँ तो पहले से ही सबको पता है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान के कराची में छिपा हुआ है लेकिन पाकिस्तान हमेशा इससे इनकार करता रहा है लेकिन अब आधिकारिक तौर पर कबूल लिया है कि दाऊद पाकिस्तान में ही है।

दरअसल अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद वित्त पोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था ‘वित्तीय कार्रवाई कार्य बल’ FATF) की ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं।

खबर के अनुसार इन आतंकी संगठनों और उनके आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए है। पेरिस स्थित एफएटीएफ ने जून, 2018 में पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट में डाला था और इस्लामाबाद को 2019 के अंत तक कार्ययोजना लागू करने को कहा था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इस समय सीमा बढ़ा दी गई थी।

पाकिस्तान सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए 26/11 मुंबई हमले के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद, जैश-ए मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन इब्राहिम पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी। इब्राहीम 1993 मुंबई बम विस्फोटों के बाद भारत के लिए सबसे वांछित आतंकवादी बन कर उभरा है।