दिल्ली दंगा: उमर खालिद से स्पेशल सेल ने की 3 घंटे तक पूछताछ, मोबाइल जब्त करके वापस भेजा

नई दिल्ली, 1 अगस्त: संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ सांप्रदायिक हिंसा मामलें में साजिश रचनें के आरोपी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ( जेएनयू ) के पूर्व छात्र और टुकड़े-टुकड़े गैंग के सरगना उमर खालिद से दिल्ली पुलिस पुलिस की स्पेशल सेल ने तीन घंटों तक पूछताछ की, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्पेशल सेल ने उमर खालिद से शुक्रवार ( 31 जुलाई 2020 ) को पूछताछ की, बताया जा रहा है कि पुलिस ने उमर खालिद से दिल्ली दंगों से जुड़े कई अहम् सवाल पूछे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे के पहले दिए गए भड़काऊ भाषण पर भी दिल्ली पुलिस ने उमर खालिद से सवाल पूछा, तीन घंटों की पूछताछ के बाद स्पेशल सेल ने उमर खालिद का मोबाइल जब्त करके उन्हें छोड़ दिया।

आपको बता दें कि उमर खालिद के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने गैर कानूनी गतिविधि (निरोधक) अधिनियम (UAPA) के तहत केस दर्ज किया है। खालिद पर दिल्ली दंगों की साजिश रचने का आरोप है। FIR के मुताबिक, उमर खालिद ने 2 जगहों में भड़काऊ भाषण दिए थे और अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के दौरान इसे बंद करने के लिए लोगों से सड़क पर उतरने की बात कही थी।

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा से कुछ दिनों पहले अमरावती में CAA, NRC और NPR के खिलाफ आयोजित सभा को संबोधित करते हुए उमर खालिद ने था कि 24 तारीख को डोनाल्ड ट्रंप भारत आ रहे हैं। हम उन्हें बताएंगे कि हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री और सरकार देश को बांटने का काम कर रही है। महात्मा गांधी के उसूलों की धज्जियां उड़ा रही हैं और हिंदुस्तान की आवाम इसके खिलाफ लड़ रही है। हम तमाम लोग सड़कों पर निकल कर आएंगे।

मालूम हो कि दिल्ली में दंगे डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा की पहली शाम से ही भड़के थे। दंगों में कई लोगों की निर्मम ह्त्या की गयी सैकड़ों घर जलाये गए।

loading...