राजस्थान हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, पायलट गुट को मिली बड़ी राहत, गहलोत गुट के स्पीकर को झटका

राजस्थान, 24 जुलाई: राजस्थान में कांग्रेस जारी सियासी घमासान मामलें में सचिन पायलट गुट को राजस्थान हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है वहीँ राजस्थान के स्पीकर सीपी जोशी को बड़ा झटका लगा है, एक तरह से इसे गहलोत गुट के लिए भी झटका कहा जा सकता है।

राजस्थान हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए राजस्थान विधानसभा सभा अध्यक्ष के नोटिस को स्टे किया मतलब अब स्पीकर बागी विधायकों पर अयोग्यता की कार्रवाई. नहीं कर पायेंगें। जानकारों का कहना है कि इसे लेकर अब गेंद सुप्रीम कोर्ट के पाला में चली गई है। यह बताया जा रहा है कि सचिन पायलट खेमे को इस मामले में हाईकोर्ट की ओर से तात्कालिक राहत मिल गई है, यानी स्पीकर पायलट खेमे पर फिलहाल कोई भी कार्यवाही नहीं कर सकेंगे।

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी ने सचिन पायलट को उममुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया और स्पीकर ने पायलट गुट के विधायकों को अयोग्यता का नोटिस भेज दिया, इसके बाद सचिन पायलट ने हाईकोर्ट का रुख किया। राजस्थान हाईकोर्ट ने इस मामलें पर सुनवाई करते हुए अयोग्यता की कार्यवाही पर स्टे लगा दिया है, अगली सुनवाई कब होगी इसकी तारीख तय नहीं है, जबतक सुनवाई नहीं होगी तबतक स्पीकर और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सचिन पायलट गुट के विधायकों का बाल भी बांका नहीं कर सकते।