मोदी सरकार ने चीन के खिलाफ की एक और डिजिटल स्ट्राइक, 47 चीनी एप्स पर लगाया बैन?

नई दिल्ली, 27 जुलाई: केंद्र की मोदी सरकार ने चीन के खिलाफ एक और डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 47 और चीनी एप्स पर प्रतिबन्ध लगा दिया है, इससे पहले मोदी सरकार ने टिक-टॉक समेत 59 चाइनीज एप्स पर प्रतिबन्ध लगा दिया था. बताया जा रहा है कि ये सभी 47 एप्स पहले बैन हुए 59 एप्स के क्लोन हैं, हालांकि बैन हुए इन 47 एप्स के नाम अभी सामने नहीं आए हैं। इन एप्स पर प्रतिबंध को लेकर सरकार की ओर से अभी कोई आधिकारिक बयान भी नहीं आया है। जल्द ही बयान जारी हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के साथ जारी तनाव के बाद अब मोदी सरकार ने 275 अन्य चीनी ऐप की लिस्ट बनाई है, जो बैन हो सकते हैं। सरकार ने जो नई लिस्ट बनाई है, उसमें टेंसेंट कंपनी का लोकप्रिय गेम पबजी भी शामिल है। फिलहाल अभी जो ये 47 चीनी ऐप बैन किये गए हैं इनपर देश के डाटा प्रोटोकाल का उल्लंघन और डाटा चोरी करने आरोप है. मोदी सरकार ने यह फैसला ऐसे वक्त में लिया जब LAC पर चीन के साथ तनातनी चल रही है।

गौरतलब है कि इससे पहले 59 चाइनीज अप्स को बैन करते हुए आईटी मंत्रालय की ने कहा था कि बैन किये गए ऐप्स कुछ ऐसी गतिविधियों में संलिप्त हैं जो भारत की रक्षा, ​सुरक्षा और पब्लिक की संप्रुभता और अखंडता के लिए हानिकारक है, इसलिए इन्हें भारत में बैन कर दिया गया।

आपको बता दें कि भारत में टिक-टॉक बैन से होनें टिक-टोक की कम्पनी को 6 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा, अब आप खुद सोंचिये जब एक एप से चीन को इतना चूना लग रहा है। बाकि 115 से कितना लगेगा।

loading...