चीन के खिलाफ सड़कों पर उतरे हांगकांग के लाखों लोग, विरोध प्रदर्शन कर उड़ा दी चीन की नींद

भारत और चीन के बीच इस समय LAC पर तनातनी चल रही है लेकिन चीन अब अपनें ही घर में घिरनें लगा है, हांगकांग में लाखों लोग चीनी सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर आये हैं, जी हाँ!

चीन के कब्जे वाले हॉन्गकॉन्ग में चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। लाखों लोग सड़कों पर उतर आये हैं, चीन ने वहाँ अपना क़ानून थोपा है, जिससे वहाँ के लोगों को गलत तरीके से फँसा कर गिरफ्तार करना उसके लिए आसान हो गया है। चीन ने इस क़ानून का ‘परीक्षण’ भी किया है, जिसके तहत एक व्यक्ति गिरफ्तार किया गया। इसके बाद चीन के हॉन्गकॉन्ग में लोग सड़कों पर विरोध के लिए उतर आए और जमकर नारे लगाए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, चीनी सरकार द्वारा लोगों को स्‍पष्‍ट आदेश जारी कर दिया गया है कि वह एक जगह पर इकठ्ठा नहीं हो सकते। यह सब घटनाएँ ऐसे वक़्त हो रही हैं जब चीन राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून को पूरी तरह अमल में लाने के लिए बेचैन दिख रहा है। हॉन्गकॉन्ग में एक व्यक्ति ने अपने प्रदेश की आज़ादी की माँग करते हुए झंडा उठा कर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया, जिसे कानून का उल्लंघन मानकर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद और लोग सड़कों पर उतरे। ये चीन के लिए चिंता का सबब है।

बता दें कि हॉन्गकॉन्ग विश्व के सबसे समृद्ध इलाक़ों में शामिल है। व्यापार और मैन्युफैक्चरिंग का हब है। चीन ने हॉन्गकॉन्ग के कई ऐसे लोगों को ठिकाने लगाना शुरू कर दिया है, जिसे वह ख़तरे के रूप में देखता है। ये वो लोग हैं जो चीन द्वारा हॉन्गकॉन्ग को धीमे-धीमे पूरी तरह कब्जाने की नीति का विरोध करते रहे हैं। इसके अलावा चीन अपनी सेना द्वारा हांगकांग को अपनें कण्ट्रोल में करना चाहता है। लेकिन लाखों की संख्या में सड़क पर उतारकर हांगकांग के लोग चीन को चिंतित कर दिए हैं।

Sponsored Articles
loading...