भारत के दबाव में झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को दिया काउंसलर एक्सेस

इस्लामाबाद, 16 जुलाई: इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में शिकस्त खाने के बाद पाकिस्‍तान आज उसकी जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच (काउंसलर एक्‍सेस) उपलब्ध कराने को तैयार हुआ है, पाकिस्तान ने भारत के दबाव में ये फैसला लिया। इससे पहले पाकिस्तान लगातार काउंसलर एक्सेस देनें से इनकार करता रहा।

जानकारी के अनुसार, भारतीय अधिकारियों को जाधव से सिर्फ अंग्रेजी में बात करने के लिए कहा गया था। पाकिस्तान का कहना है कि उसने भारतीय अधिकारियों-जाधव के बीच बातचीत में टोकाटाकी नहीं की। पाकिस्तान की ओर से बयान जारी कर यह भी कहा गया है कि इससे पहले 2019 में भारत को पहली राजनयिक पहुंच दी गई थी और 2017 में जाधव की मां और पत्नी को उनसे मिलने दिया गया था।

काउंसलर एक्सेस मिलनें के बाद भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारियों ने जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से आज मुलाकात की। इस मुलाकात का एक मकसद जाधव को सुनाई गई मौत की सजा के खिलाफ इस्लामाबाद हाई कोर्ट में पुनर्विचार याचिका पर दस्तखत करवाना था। इससे पहले बुधवार को पाकिस्तान ने जाधव को याचिका दाखिल करने की इजाजत दी थी और गुरुवार को भारत को राजनयिक पहुंच भी दी।

loading...