मुश्किल में पड़े जिनपिंग, डॉनल्ड ट्रम्प ने खुलकर की चीन की खिलाफत

पिछले कई हफ़्तों से लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल ( LAC ) पर भारत और चीन के बीच तनातनी चल रही है। इन सब के बीच अमेरिका समेत दुनिया के कई शक्तिशाली भारत के साथ खड़े हो गए हैं। चीन अब दुनियाभर में अलग-अलग-थलग पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने खुलकर चीन की खिलाफत की है। ट्रम्प ने ऐसे वक्त में

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा कि कि चीन ने अमेरिका और दुनिया का बहुत नुकसान किया है। इससे पहले अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस पर ट्रम्प ने कहा था कि जब कुछ देशों से अमेरिकी खजाने में खरबों डालर आ रहा था, उसी समय देश चीन से आए वायरस से प्रभावित हो गया। ट्रम्प ने ये बयान ऐसे वक्त में दिया है जब भारत और चीन के बीच तनातनी चल रही है। गौरतलब है कि डोनाल्ड शुरू से ही चीन पर जानबूझकर कोरोना वायरस फैलानें का आरोप लगाते नजर आ रहे हैं।

भारत के साथ चल रही तनातनी के बीच कोई भी देश के साथ खड़ा होनें को तैयार नहीं है, ऐसे में अब चीनी राष्ट्रपति सी जिनपिंग चिंतित हो गए है, उधर भारत के साथ अमेरिका, फ़्रांस समेत दुनिया के कई शक्तिशाली देश भारत के साथ कंधे से कंधा मिलकर खड़े हैं।

हाल ही में LAC पर चल रहे विवाद के लिए दुनियाभर के देश चीन को दोषी ठहरा रहे हैं, विदेश सचिव हर्ष व‌र्द्धन श्रृंगला ने चीन के साथ तनातनी पर अमेरिका, रूस, फ्रांस, जर्मनी और जापान के भारतीय राजदूतों को ब्रीफिंग दी है और सूत्रों के मुताबिक सभी देश भारत के पक्ष को समझ रहे हैं व सहानुभूति रखते हैं।

Sponsored Articles
loading...