चीन से युद्ध हुआ तो खुलकर भारत का साथ देगी अमेरिकी सेना: व्हाइट हाउस के अधिकारी ने दिया संकेत

नई दिल्ली, 7 जुलाई: भारत और चीन के बीच लद्दाख में LAC पर पिछले कई महीनों से तनातनी जारी है, इस समय पूरी दुनिया में चीन के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश है, अगर भारत और चीन के बीच युद्ध हुआ तो अमेरिकी सेना भारत की पूरी मदद करेगी, व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने ऐसा संकेत दिया है।

व्हाईट हाउस के एक उच्च अधिकारी ने कहा कि, अमेरिकी सेना भारत और चीन के बीच या कहीं और भी संघर्ष के संबंध में भारत के साथ मजबूती से खड़ी रहेगी। नौसेना द्वारा क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए दक्षिण चीन सागर में दो विमान वाहक पोत तैनात किये जाने के बाद अधिकारी का यह बयान आया है। व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टॉफ मार्क मीडोज ने एक सवाल के जवाब में ये बातें कहीं।

बता दें कि LAC पर भारत और चीन के बीच ताजा हालात को देखते हुए दुनिया के कई शक्तिशाली देश भारत का समर्थन कर रहे हैं, अमेरिका, रूस, फ़्रांस, ऑस्ट्रेलिया, ताइवान, वियतनाम और जापान जैसे देशों ने तो खुलकर चीन को सबक सिखाने के लिए भारत का साथ देने का मन बना लिया है।

फिलहाल भारत और चीन के बीच तनावपूर्ण स्थिति आज से कुछ सामान्य होती दिख रही है। भारत की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मोर्चा संभाला और अपने चीनी समकक्ष से बातचीत की। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रात तकरीबन दो घंटे तक दोनों शीर्ष अधिकारियों के बीच बातचीत हुई और उसके बाद चीन की सेना गलवान घाटी से पीछे हटने को मजबूर हुई।

Sponsored Articles
loading...