3000 नौसैनिकों और 90 फाइटर जेट के साथ अंडमान के पास पहुंचा अमेरिकी एयरक्राफ्ट, निशाने पर चीन

नई दिल्ली, 19 जुलाई: भारत और चीन के बीच लद्दाख में LAC पर पिछले कई महीनों से तनातनी जारी है, इस समय पूरी दुनिया में चीन के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश है, इस बीच खबर आई है कि 3000 नौसैनिकों और 90 फाइटर जेट के साथ अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर अंडमान निकोबार के पास पहुँच गया है और निशानें पर कोई और नहीं बल्कि चीन है।

चीन के साथ जारी तनाव के बीच अमेरिका ने साउथ चाइना सी से लेकर हिंद महासागर तक अपनी गश्त बढ़ा दी है। चीन के नजदीक युद्धाभ्यास खत्म करने के बाद अमेरिकी नेवी के सातवें बेड़े में शामिल एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस निमित्ज अब अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के पास पहुंच गया है। इस क्षेत्र में भारतीय नौसेना पहले से ही युद्धाभ्यास कर रही है।

जानकारी के अनुसार, हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका ने अपने तीन एयरक्राफ्ट कैरियर्स को इस इलाके में तैनात किया है। 332 मीटर लंबे इस एयरक्राफ्ट कैरियर पर 90 लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर्स के अलावा 3000 के आसपास नौसैनिक तैनात होते हैं। चीन की किसी भी हिमाकत के बाद करारा जवाब देने के लिए तैयार खड़े हैं।

बता दें कि LAC पर भारत और चीन के बीच ताजा हालात को देखते हुए दुनिया के कई शक्तिशाली देश भारत का समर्थन कर रहे हैं, अमेरिका, रूस, फ़्रांस, ऑस्ट्रेलिया, ताइवान, वियतनाम और जापान जैसे देशों ने तो खुलकर चीन को सबक सिखाने के लिए भारत का साथ देने का मन बना लिया है।

loading...