इस देश में टिक-टॉक वीडियो बनाना पड़ा महंगा, जेल भेजी गई 5 महिलाएं, लगा 14 लाख का जुर्माना

टिक-टॉक बनानें के जुर्म में 5 महिलाओं को ऐसा सजा दी गई है, जिसे सुनकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जायेगी। जी हाँ, ये घटना है इजिप्ट की, मालूम हो कि हाल ही में भारत सरकार ने टिक-टॉक को बैन कर दिया, भारत टिक-टॉक काफी लोकप्रिय शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप था।

मिस्त्र की अदालत ने टिकटॉक पर वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर शेयर करने के आरोप में 5 महिलाओं पर जुर्माना लगाया है साथ ही दो साल की सजा भी सुनाई है। इन पांचों महिलाओं पर तीन लाख इजिप्टियन पाउंड (भारतीय मुद्रा में लगभग 14 लाख रुपये) का जुर्माना भी लगाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टिकटॉक पर महिलाओं ने जो वीडियो बनाकर शेयर किया था उसमें अश्लीलता परोसी गई थी। पारिवारिक मूल्यों और सिद्धांतों का उल्लंघन किया गया था, लोगों की भावनाएं भड़काने का भी काम किया गया था। इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए उन पर ये कार्रवाई की गई। अदालत ने महिलाओं के वीडियो पोस्ट करने में मदद करने के आरोप में तीन पुरुषों को दोषी पाया। इन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

मिस्र के एक सरकारी वकील के मुताबिक मिस्र में पारिवारिक मूल्यों और सिद्धांतों का उल्लंघन करने, भावनाएं भड़काने और मानव तस्करी को बढ़ावा देना एक तरह से अपराध की श्रेणी में आता है यदि कोई ऐसा करता है तो वो सजा और जुर्माने का हकदार होता है। गौरतलब है कि हाल ही में भारत में चीनी ऐप टिक-टॉक बैन कर दिया गया।

loading...