पाकिस्तान में हुआ भीषण कोरोना विस्फोट, पीएम इमरान खान ने लगाया स्मार्ट लॉकडाउन

इस्लामाबाद, 13 जून: देश-दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है, दुनियाभर में 7,756,806 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। कोरोना वायरस पाकिस्तान में भी विकराल रूप धारण कर चुका है, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्डतोड़ कोरोना के केस आये और मौतें हुई, कोरोना वायरस को नियंत्रित करनें के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्मार्ट लॉकडाउन का ऐलान किया है।

पाकिस्तान ने देश के सैकड़ों इलाकों में स्थानीय स्तर का लॉकडाउन लागू कर दिया है, इसे ही इमरान खान ने स्मार्ट लॉकडाउन का नाम दिया है। स्थानीय स्तर के लॉकडाउन के तहत जिन इलाकों में संक्रमण के मामलें बढ़ रहे हैं, उन इलाकों को पूर्ण रूप से बंद किया जा रहा है और लोगों से अपील की जा रही है की घरों के बाहर न निकलें।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को कहा की, हमारे पास केवल स्मार्ट लॉकडाउन का ही विकल्प है, क्योंकि इससे पूरा देश बंद नहीं होगा और गरीबों को भी ज्यादा दिक्क्तें नहीं होंगीं। गौरतलब है की, पाकिस्तान में कोरोना के चलते मार्च में देशभर में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था, पाकिस्तान की अर्थव्यस्था पहले ही तबाह हुई पड़ी है लिहाजा  लॉकडाउन के बाद पाकिस्तान भुखमरी की कगार पर पहुंचने लगा था। जो बची-खुची अर्थव्यस्था थी वो भी पूरी तरह तबाह हो गई। इसके बाद लॉकडाउन खोल दिया था, अब पाकिस्तान में भीषण कोरोना विस्फोट हो रहे हैं।

पाकिस्तान में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार 132,405 पहुँच गई है, पाकिस्तान में अब कोरोना की रफ़्तार तेजी से बढ़ रही है। पाकिस्तान में ये हाल तब है जब टेस्टिंग कम हो रही है।

132,405 कोरोना मरीजों में 50,056 लोग रिकवर हो चुके हैं यानी स्वस्थ जबकि 79,798 कोरोना मरीजों का ईलाज जारी है, पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना के +6,472 नए केस आये जबकि इस खतरनाक महामारी से +88 लोगों की मौत हो गई, इसके साथ ही पाकिस्तान में कोरोना से मरनेँ वालों की संख्या 2,551 हो गई है।

आपको बता दें की पाकिस्तानी सांसद मौलाना अता उर रहमान, मिर्जा मोहम्मद अफरीदी, अबिदा मुहम्मद अजीम और सीनेटर फिदा मुहम्मद पाकिस्तान नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी। पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख रशीद कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।