भगोड़े मेहुल चोकसी ने भी सोनिया गांधी के नेतृत्व वाले “राजीव गांधी फाउंडेशन” को दिया था दान

नई दिल्ली, 27 जून: भारत और चीन के बीच चल रही तनातनी के बीच केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने खुलासा किया कि सोनिया गांधी के नेतृत्व वाले “राजीव गांधी फाउंडेशन” को चाइना ने डोनेट किया। अब इस मामलें में एक और बड़ा खुलासा हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, “राजीव गांधी फाउंडेशन” को भगोड़े मेहुल चौकसी ने भी दान दिया था, पंजाब नेशनल बैंक से हजारों करोड़ रूपये लेकर देश छोड़नें वाले मेहुल चौकसी ने 2014-15 में “राजीव गांधी फाउंडेशन”में अघोषित दान किया था। यह दान नवराज एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड के नाम से किया गया था, मेहुल चोकसी इस कंपनी के निदेशकों में से एक है।

गौरतलब है कि पीएनबी घोटाले के तहत नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर 13 हज़ार करोड़ रुपए के ग़बन का आरोप है। 2018 में मामला उजागर होनें के बाद मेहुल चौकसी देश छोड़कर भाग गया और अभी फरार ही चल रहा है। मेहुल चोकसी का नाम ऐसे समय में उभर कर सामने आया है जब विभिन्न स्रोतों का सम्बन्ध गाँधी परिवार के नेतृत्व वाले राजीव गाँधी फाउंडेशन से जुड़े नजर आ रहे हैं, जिसमें कि चीन की कम्युनिस्ट सरकार द्वारा किया गया दान भी शामिल है।

बता दें कि भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने खुलासा किया कि राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन ने पैसे दिए , कांग्रेस ये बताए कि ये प्रेम कैसे बढ़ गया, इनके कार्यकाल में ही चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा किया। एक कानून है जिसके तहत कोई भी पार्टी बिना सरकार की अनुमति के विदेश से पैसा नहीं ले सकती. कांग्रेस स्पष्ट करे कि इस डोनेशन के लिए क्या सरकार से मंजूरी ली गई थी।

उन्होंने कहा कि राजीव गांधी फाउंडेशन के लिए डोनर की सूची है 2005-06 की. इसमें चीन के एम्बेसी ने डोनेट किया ऐसा साफ लिखा है। ऐसा क्यों हुआ? क्या जरूरत पड़ी? इसमें कई उद्योगपतियों,पीएसयू का भी नाम है। क्या ये काफी नहीं था कि चीन एम्बेसी से भी रिश्वत लेनी पड़ी। राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से 90 लाख रूपये दान मिले।

राजीव गांधी फाउंडेशन में गांधी परिवार का दबदबा है, सोनिया गांधी इस फाउंडेशन की अध्यक्ष हैं, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, डॉ. मनमोहन सिंह, पी. चिदंबरम, मोंटेक सिंह अहलूवालिया, सुमन दुबे, डॉ. शेखर राहा, प्रो एम. एस. स्वामीनाथन, डॉ. अशोक गांगुली, संजीव गोयनका इस फाउंडेशन के सदस्य हैं।

Sponsored Articles
loading...