खुलासा: गलवान घाटी में भारतीय सेना के जवानों ने चीनी कर्नल को जिन्दा दबोच लिया था

लद्दाख, 21 जून: बीते सोमवार ( 15 जून 2020 ) को लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच झड़प हो गई है, इस झड़प के बाद रोजाना नए-नए तथ्य निकलकर सामनें आ रहे हैं। अब जानकारी मिल रही है भारतीय सेना के जांबाजों ने चीनी कर्नल को जिन्दा पकड़ लिया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, भारतीय सेना के जवानों ने चीन के कर्नल को ज़िंदा पकड़ा था. भारतीय सेना के 3 मीडियम रेजिमेंट के जवानों ने चीन के कर्नल को बंधक बनाया था। बातचीत के बाद छोड़ दिया। इस झड़प में चीन के 45 से 50 सैनिक मारे गए थे। लेकिन बेइज्जती के डर से मारे गए सैनिकों की संख्या नहीं बता रहा है।।

गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ हुई झड़प में भारतीय सेना के भी 20 जवान शहीद हुए थे। शहादत को गले लगानें से पहले भारतीय सेना के जवानों ने चीनी सेना के छक्के छुड़ा दिए थे। डेक्कन हेरॉल्ड के मुताबिक, भारतीय सेना ने 18 चीनियों की तो गर्दन तोड़ दी थी। चेहरे को पत्थरों से कुचल दिया था।

भारतीय सेना ने चीनी सेना की वो हालत की जिसे चीन सपनें में भी न सोंचा होगा। घटना के अगले दिन चीनी हेलीकाप्टर दिनभर अपनें मृतक सैनिकों के लाशे ढोते हुए नजर आये।

बता दें कि – चीन को सबक सिखानें के लिए भारत पूरी तैयारी कर चुका है। भारतीय सेना के जवानों की छुट्टियां कैंसिल कर दी गई हैं। सूत्रों के मुताबिक़, वायुसेना ने भी लड़ाकू विमान तैनात कर दिए हैं LAC पर। इसके अलावा चीन की हर चालबाजी पर नजर रखनें के लिए अमेरिका में निर्मित भारतीय नौसेना के एयरक्रॉफ्ट ‘पी8आई’ को भी तैनात कर दिया गया है।

Sponsored Articles
loading...