चीन के साथ बॉर्डर पर तनातनी के बीच भारत ने LAC पर तैनात किया ‘पी8आई’, जानें इसकी खूबी

लद्दाख पर, 19 चीन के साथ बॉर्डर पर जारी तनातनी के बीच भारत ने लाइन एक्चुअल कंट्रोल ( LAC ) ‘पी8आई’ तैनात कर दिया है। अमेरिका में निर्मित भारतीय नौसेना के टोही विमान ‘पी8आई’ को LAC से सटे एयर स्पेस में तैनात किया गया है। समंदर में कई सौ मीटर नीचे पनडुब्बी की ‘हंटिंग’ करने वाले अमेरिकी विमान ‘पी8आई’ को चीनी सेना की तैनाती और मूवमेंट को ट्रैक करने के लिए तैनात किया गया है।

क्या है ‘पी8आई’ की खासियत

इंडीपेंडेंट फ्लाईट ट्रैकिंग वेबसाइट्स ने भारतीय नौसेना के पी8आई एयरक्राफ्ट की फ्लाईट लद्दाख और हिमाचल से सटी चीन सीमा के पास ट्रैक किया है। सीमा पर चीन से चल रहे टकराव के बीच पी8आई की तैनाती बेहद अहम है।

‘पी8आई’ पी8आई यानि ‘पोसाइडन-8 इंडिया एयरक्राफ्ट में खास इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सेंसर्स लगे हैं जो आसमान से ही 25-30 हजार फीट नीचे जमीन पर चल रही सारी गतिविधियों की तस्वीरें कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को रियल टाइम में मुहैया करा देता है‌।‌ इससे हजारों मील दूर बैठ सैन्य कमांडर्स को दुश्मन की हर मूवमेंट के बारे में जानकारी रहती है। ‘पी8आई’ जमीन पर कितने पैदल सैनिक ड्रिल कर रहे हैं, ये उस तक की जानकारी दे देता है।

गौरतलब है की लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीनी सेना के झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गयी है। इस हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हुए थे जबकि चीनी सेना के 43 जवान मरे थे।