चीन पर बड़ा एक्शन ले सकता है भारत, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह जायेंगें रूस, कई रक्षा समझौतों पर..?

नई दिल्ली, 21 जून: लद्दाख में लाइन एक्चुअल कंट्रोल ( LAC ) पर भारत और चीन के बीच जारी तनातनी के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रूस का दौरा करेंगें। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की यह यात्रा ३ दिनों की होगी। इस दौरान इस दौरान राजनाथ सिंह रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोयगू से मुलाकात करेंगे। कई रक्षा समझौतों पर चर्चा हो सकती है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 22 जून को रूस की राजधानी मॉस्को के लिए उड़ान भरेंगे. इस दौरान राजनाथ सिंह रूस की 75वीं विक्ट्री परेड में शामिल होंगे। मालूम हो कि रूस के रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह को इस परेड के लिए आमंत्रित किया है. चीन से चल रहे मौजूदा सीमा विवाद के बाद रक्षा मंत्री के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है।

रूस रवाना होने से पहले रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख की स्थिति पर सैन्य अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की, सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीन के साथ 3,500 किलोमीटर लंबी वास्तविक सीमा (LAC) पर तैनात सशस्त्र बलों को किसी भी चीनी आक्रामक व्यवहार का जवाब देने के लिए पूरी छूट दी गई है। इसलिए अब माना जा रहा है भारत चीन पर बड़े एक्शन की तैयारी में है।

गौरतलब है कि लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सेना की झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए वहीँ चीन के भी 43 सैनिक मारे गए। अब दोनों देशों के बीच तनातनी जारी है।

loading...