कार्यस्थलों पर कोरोना से बचना है तो बरतें ये 5 सावधानियां

नई दिल्ली, 3 जून: कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है, लॉकडाउन के कारण ध्वस्त हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लानें के लिए देश को अनलॉक कर दिया गया है अब सिर्फ कन्टेनमेंट जोन में ही लॉकडाउन रहेगा। अनलॉक होनें के बाद कई महीनों से बंद पड़ी कंपनियां एवं अन्य गतिविधियां शुरू हो गई हैं लोग अब काम पर भी लौटने लगे हैं।

लॉकडाउन हट जानें से कोरोना भी ख़त्म गया? अगर आप ऐसा सोंच रहें हैं तो बिल्कुल गलत है, कोरोना का प्रभाव अभी उतना ही है जितना लॉकडाउन में था, जरा सी लापरवाही करेंगें तो आप कोरोना की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में हम को 5 सावधानियां बतानें जा रहे हैं जो कार्यस्थलों पर जानें समय बरतें तो आप कोरोना से बच सकते हैं।

  1. घर से काम करना।
    जहाँ तक संभव हो सके वर्क फ्रॉम होम की ही प्रणाली अपनाएं।
  2. कार्यालयों, कार्यस्थलों, दुकानों, बाजारों, और आद्योगिक व् वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में कार्य/व्यवसाय के अलग-अलग समय का पालन किया जाय।
  3. स्क्रीनिंग और स्वछता।
    सभी प्रवेश और निकास स्थलों और कॉमन एरिया में थर्मल स्कैनिंग, हैंडवाश और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाय।
  4. समस्त कार्यस्थल, जन सुविधाओं और दरवाजे के हैंडल आदि जैसे मानव सम्पर्क में आने वाली सभी चीजों की लगातार स्वछता सुनिश्चित की जायेगी और यह हर शिफ्ट के बाद किया जाएगा।
  5. सामाजिक दूरी ( Social Distencing )
    कार्यस्थलों के प्रभारी सभी श्रमिकों के बीच पर्याप्त दूरी, शिफ्टों के बीच पर्याप्त अंतराल, कर्मचारियों के लांच ब्रेक के अलग-अलग समय आदि के द्वारा सामजिक दूरी सुनिश्चित करें।

ध्यान रहे अगर आप कम्पनीँ में काम करनें जाते हैं तो इन सभी चीजों की व्यवस्था कम्पनीँ मालिक करेगा। आपको सिर्फ इसका पालन करना है।